Wednesday, May 22, 2024
Homeउत्तराखण्डउत्तरकाशी : मेरी माटी मेरा देश अभियान समारोह का हो रहा है...

उत्तरकाशी : मेरी माटी मेरा देश अभियान समारोह का हो रहा है आयोजन

 
 
उत्तरकाशी (कीर्ति निधि सजवाण ): जिले में विभिन्न कार्यक्रमोें का आयोजन कर ‘मेरी माटी मेरा देश‘ अभियान समारोहपूर्वक मनाया जा रहा है। ‘मिट्टी को नमन-वीरों का वंदन‘ के आह्वान के साथ 9 अगस्त से शुरू इस अभियान के तहत आज से ‘हर घर तिरंगा‘ फहराने का कार्यक्रम भी प्रारंभ हो गया है। गांवों से लेकर कस्बों तक सीमांत उत्तरकाशी जिले इन दिनों ‘मेरी माटी मेरा देश‘ अभियान की धूम है। अभियान के तहत जिले की सभी ग्राम पंचायतों में आयोजित समारोहों में वीर शहीदों के सम्मान में तथा राष्ट्र निर्माण के प्रति प्रतिबद्धता के प्रतीक स्वरूप निर्मित किए गए ‘शिला फलकम‘ स्मारक पट्टियों का लोकार्पण करने के साथ ही वीरों का वंदन और वसुधा वंदन के तौर पर पौधारोपण के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। जिले के दूर-दराज के क्षेत्रों में भी राष्ट्रध्वज के तले पूरे भव्यता और उत्साह के साथ इस कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें ग्रामीण महिलाओं द्वारा उल्लेखनीय भागीदारी की जा रही है। इस अवसर पर ध्वजारोहण तथा राष्ट्रगान करने के साथ ही पंच-प्रण प्रतिज्ञा लेकर प्रतिभागियों द्वारा कार्यक्रम से जुड़ी सेल्फी व फोटो भी अभियान की वेबसाईट पर अपलोड की जा रही है।
जिले के भटवाड़ी, डुण्डा, चिन्यालीसौड़, नौगांव, पुरोला एवं मोरी ब्लॉक के तमाम ग्राम पंचायतों के साथ ही नगरपालिका बाड़ाहाट, चिन्यालीसौड़, बड़कोट और नगर पंचायत नौगांव एवं पुरोला में गत 9 अगस्त से शुरू इस जन-अभियान के दौरान गांवों एवं नगरीय क्षेत्रों से मिट्टी यात्रा भी निकाली जा रही है। अभियान के दौरान आज से 15 अगस्त तक ‘हर घर तिरंगा‘ कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस अभियान में जिला प्रशासन के साथ ही अनेक स्थानों पर सेना एवं आईटीबीपी की स्थानीय इकाईयों द्वारा भी सहभागिता की गई है। जिले के सभी विभागों के अधिकारी भी ग्रामीणों के बीच जाकर अभियान का हिस्सा बन रहे हैं और जन-प्रतिनिधियों द्वारा भी कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर भागीदारी की जा रही है। जिसके चलते जिला इन दिनों अभियान के विविध रंगों से सराबोर है।
विधायक गंगोत्री सुरेश चौहान द्वारा भी भटवाड़ी ब्लॉक के द्वारी सहित अनेक गांवों में इस अभियान के कार्यक्रमों में शिरकत करते हुए लोगों को आजादी के अमृतकाल की शुभकमानाएं देने के साथ तिरंगे घ्वज भी वितरित किए गए और वीरों को सम्मानित किया गया। जिले में अभियान की अगुवाई और निर्देशन कर रहे जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने अभियान के दौरान आयोजित हो रहे कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए कहा है कि आम लोगों की उत्साहजनक भागीदारी और जन-प्रतिनिधियों, विभिन्न संगठनों व विभागों के सहयोग के चलतेे इस जन-अभियान का अब तक का दौर सफल रहा है। जिलाधिकारी ने आज से प्रारंभ ‘हर घर तिरंगा‘ कार्यक्रम में भी जनपदवासियों से इसी उत्साह से भागीदारी करने का आह्वान करते हुए यह भी आग्रह किया है कि ध्वज फहराते समय ध्वज संहिता का समुचित  अनुपालन सुनिश्चित किया जाय। 
 
 
 
RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments