Wednesday, May 22, 2024
Homeउत्तराखण्डआयुष्मान भवः के अन्तर्गत प्रत्येक गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो पर स्वास्थ्य...

आयुष्मान भवः के अन्तर्गत प्रत्येक गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो पर स्वास्थ्य मेले का किया जायेगा आयोजन – डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल

हरिद्वार : जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने शनिवार को कलक्ट्रेट में प्रेस वार्ता के दौरान ’’आयुष्मान भव’’ कार्यक्रम के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी देते हुये बताया कि भारत सरकार के आयुष्मान भव कार्यक्रम का शुभारंभ 13 सितम्बर, 2023 से जनपद एवं ब्लॉक स्तर पर आयोजित किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि ’’आयुष्मान भव’’ कार्यक्रम के तहत आगामी 17 सितम्बर से 02 अक्टूबर, 2023 तक जनपद के सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर सोमवार से शुक्रवार तक ग्राम पंचायतो में आयुषमान सभा का आयोजन किया जायेगा तथा हर बृहस्पतिवार को जनपद के 04 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों- बहादराबाद, भगवानपुर, लक्सर, नारसन में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जायेगा एवं जनपद में उपलब्ध सुविधाओं के साथ-साथ एम्स ऋषिकेश से विशेषज्ञ डॉक्टर की टीम भी उपलब्ध होगी। 
डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि 17 सितम्बर, 2023 को आयुष्मान भवः कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए एच.डब्लू.सी. पर स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जायेगा।  इसमें निःशुल्क दवाओं एवं जॉच के साथ ओ.पी.डी, टेली कंसल्टेशन, गैर संचारी रोगों की जांच, योगा/वेलनेस सत्र, आभा आई.डी बनाने के साथ ही आयुष्मान कार्ड भी बनाये जायेंगे। उन्होंने आगे जानकारी देते हुये बताया कि हर सप्ताह सोमवार से शुक्रवार तक एच.डब्लू.सी. से आच्छादित गांव में आयुष्मान सभा का आयोजन किया जायेगा,  जिसमें आयुष्मान कार्ड वितरण, आभा आई.डी.बनाना, स्वास्थ्य योजनाओं की सेवाऐं एवं जानकारी दी जायेगी। इसके अलावा प्रत्येक शनिवार को एच.डब्ल्यू.सी. पर साप्ताहिक स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जायेगा, इसमें निशुल्क दवाओं एवं जॉच के साथ ओ.पी.डी, टेली कंसल्टेशन, गैर संचारी रोगों की जांच, योगा/वेलनेस सत्र, आभा आई.डी बनाना, आयुष्मान कार्ड बनाना आदि कार्य किये जायेंगे।
जिलाधिकारी ने बताया कि प्रत्येक बृहस्पतिवार को आयुष्मान भवः के अन्तर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो पर स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जायेगा। इसमें एम्स ऋषिकेश से स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की टीम भी उपलब्ध होगी। उन्होंने बताया कि आयुष्मान कार्ड हेतु ब्लॉक बहादराबाद में मो.नं. 7217711950, ब्लॉक लक्सर खानपुर हेतु मो. नं.72717600769, 721760069 पर आयुष्मान कार्ड मैनेजर से सम्पर्क स्थापित किया जा सकता है। 
RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments