Friday, May 3, 2024
Homeउत्तराखण्डई डी पी के 9 वें दिन श्री वेदा सत्वा प्राइवेट लिमिटेड...

ई डी पी के 9 वें दिन श्री वेदा सत्वा प्राइवेट लिमिटेड में फील्ड विजिट करके जड़ी-बूटियों से टैबलेट्स, सिरप एवं च्यवनप्राश के प्रोडक्शन का लिया प्रशिक्षण

डॉ० पी० द० ब० हि० राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कोटद्वार में आज दिनांक 9 मार्च मार्च 2024 को उद्यमिता विकास कार्यक्रम के 9 वें दिन प्रथम सत्र में देवभूमि उद्यमिता केंद्र के नोडल अधिकारी डॉ संतोष कुमार गुप्ता द्वारा छात्र- छात्राओं को वित्तीय प्रबंधन विषय पर महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई।डॉक्टर गुप्ता ने छात्र-छात्राओं को वित्त के प्रकार, उद्यमिता एवं स्टार्टअप में वित्तीय प्रबंधन के महत्व तथा तरीकों को विस्तार से समझाया। उन्होंने पूंजीकरण , पूंजी संरचना तथा पूंजी खर्च बजटिंग पर भी गहनता से चर्चा की।

कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में महाविद्यालय की जंतु विज्ञान विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ सुनीता नेगी ने प्रोजेक्ट प्रोफाइल शीर्षक के महत्व को समझाते हुए बताया कि भविष्य में एक सफल उद्यमी बनने के लिए उद्यमी की प्रोजेक्ट प्रोफाइल स्मार्ट एवं आकर्षक होनी चाहिए, जिससे कि प्रोजेक्ट प्रोफाइल का उद्देश्य स्पष्ट हो सके। डॉ नेगी ने प्रतिभागियों को स्वोट एनालिसिस के माध्यम से प्रोजेक्ट प्रोफाइल विषय को विस्तार से समझाया।कार्यक्रम के तृतीय एवं चतुर्थ सत्र में महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर जानकी पंवार द्वारा प्रतिभागियों को डॉ संतोष कुमार गुप्ता एवं डॉक्टर सुनीता नेगी के नेतृत्व में सिगडडी ग्रोथ सेंटर, कोटद्वार में स्थित श्री वेदा सत्वा प्राइवेट लिमिटेड में फील्ड विजिट करके प्रशिक्षण प्राप्त करने हेतु रवाना किया गया। इस अवसर प्राचार्य प्रोफेसर जानकी पंवार ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए शैक्षिक भ्रमण के माध्यम से उद्यमिता एवं स्टार्टअप विकसित करने हेतु संभावनाओं को तलाश करने पर जोर दिया। फील्ड विजिट में श्री वेदा सत्वा प्राइवेट लिमिटेड के सीनियर प्रोडक्शन मैनेजर श्री हिमांशु डंगवाल द्वारा प्रतिभागियों को प्लांट में उत्पादित हो रही हर्बल औषधियो, सिरप च्यवनप्राश एवं अन्य प्रोडक्ट्स के उत्पादन को प्रत्यक्ष दिखाकर उनके बारे में विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने एलोपैथिक एवं आयुर्वेदिक दवाइयां के अंतर को स्पष्ट किया तथा छात्र-छात्राओं ने उत्सुकता के साथ प्लांट में हो रहे प्रोडक्शन को देखा एवं सवाल जवाब करके जानकारी प्राप्त की।

इस अवसर पर निहारिका, रागिनी ठाकुर, बबीता, ध्रुव कुकरेती, नंदनी गुप्ता, अभिषेक नेगी, माही बंसल , अक्षिता , रेहनुमा, शीतल प्रजापति, आशीष कुमार, प्रज्वल बिष्ट , पायल , आशिया , भूमि ज़ख्मोला , दीपक कोटनाला , बादल सिंह चौधरी, क्षितिज नेगी आदि छात्र-छात्राओं ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments