Tuesday, February 27, 2024
https://investuttarakhand.uk.gov.in/
Homeउत्तराखण्डयुवा रेड क्रॉस इकाई और आईक्यूएसी के संयुक्त तत्वावधान में अभिविन्यास कार्यक्रम...

युवा रेड क्रॉस इकाई और आईक्यूएसी के संयुक्त तत्वावधान में अभिविन्यास कार्यक्रम एवं क्विज प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

 
कोटद्वार । राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कोटद्वार में सोमवार को महाविद्यालय युवा रेड क्रॉस इकाई और आईक्यूएसी के संयुक्त तत्वावधान में अभिविन्यास कार्यक्रम एवं क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। अभिविन्यास कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो0 जानकी पंवार ने किया। प्रो0 जानकी पंवार ने बताया कि महाविद्यालय के युवाओं को आपदा की घड़ी में फर्स्ट ऐड के हुनर का ज्ञान होना आवश्यक है। हम आपदाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते परंतु उससे होने वाले दुष्प्रभावों को अपने ज्ञान के बल पर कम कर सकते हैं। उन्होंने छात्र छात्राओं को उत्तराखंड रेड क्रॉस सोसायटी पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए प्रोत्साहित किया।
कार्यक्रम की मुख्य वक्ता नोडल अधिकारी यूथ रेड क्रॉस इकाई  डॉ तनु मित्तल ने बताया कि आज के युवा को रेड क्रॉस और फर्स्ट एड के बारे में जानकारी होना अति आवश्यक है। अगर हमें प्राथमिक चिकित्सा की जानकारी होती है तो हम अपने घर पर, पास पड़ोस में और कहीं पर भी किसी व्यक्ति की जान भी बचा सकते हैं और गंभीर परिस्थितियों को बड़ी सहजता से दूर कर सकते हैं। बताया कि छोटी सी जानकारी किसी व्यक्ति की जान बचा सकती है। उन्होंने प्राथमिक चिकित्सा की कुछ विधियों को उदाहरण के माध्यम से प्रस्तुत किया।
यूथ रेड क्रॉस इकाई की सदस्य डॉ मीनाक्षी वर्मा ने भी अपने अनुभवों के माध्यम से छात्र छात्राओं का मार्गदर्शन किया। रेड क्रॉस इकाई की सदस्य डॉ अंशिका बंसल ने भी छात्र-छात्राओं को रेड क्रॉस के नियमों से अवगत कराया। इस अवसर पर क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जिसमें रेड क्रॉस, और सामान्य ज्ञान के प्रश्नों को पूछा गया। क्विज प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर प्रशांत व द्वितीय स्थान पर आशीष रहे । इस अवसर पर प्राचार्य प्रो0 जानकी पंवार ने एक लक्की ड्रा का भी आयोजन किया, जिसकी विजेता लक्ष्मी रही। इस अवसर पर डॉ जुनिश कुमार, डॉ मोहन रावत, जितेंद्र एवं प्रतिभागियों में दीक्षा, संतोषी, रश्मि, कुमकुम, हिमांशु रावत, आशिया, आस्था, स्मिता, प्रवेश कंडवाल अनुराग, हिमानी, भावना, शीतल, दीपिका, वर्षा, आयुष नेगी, सचिन,  संजना, रश्मि, मेघा, स्वेता, प्रियंका, शिवानी, वाशु, पूनम, अंजू, प्रियंका, संतोषी, रंजना,  मीनाक्षी सहित कुल 104 छात्र छात्र-छात्राएं उपस्थित रही ।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments