Thursday, May 23, 2024
Homeउत्तराखण्डदस दिन स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग के पश्चात कोटद्वार को मिल गए 30...

दस दिन स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग के पश्चात कोटद्वार को मिल गए 30 हेरिटेज टूर गाइड

 
कोटद्वार । दस दिवसीय निशुल्क हेरिटेज टूर गाइड ट्रेनिंग का शुक्रवार को समापन हुआ। समापन के अवसर पर हेरिटेज टूर गाइड प्रशिक्षुओं को भाजपा के जिलाध्यक्ष बिरेन्द्र रावत, युवा मोर्चा अध्यक्ष शान्तनु, एकेवीएन स्कूल के प्रबंधक मयंक ने सर्टिफिकेट प्रदान किए । मुंबई से ट्रेवल टूर के सयोंजक रवि गुसाई भी कार्यक्रम में ऑनलाइन जुड़े । उन्होंने ट्रैनीस को ट्रेवल टूर के टिप्स दिए । पर्यटन विभाग ने टूरिज्म एंड हास्पिटेलिटी स्किल काउंसिल के माध्यम से युवाओं को हेरिटेज टूर गाइड का प्रशिक्षण दिया।
अपर निदेशक पर्यटन विभाग पूनम चंद ने समापन समारोह ने ऑनलाइन जुड़कर प्रशिक्षुओं को बधाई दी।  उन्होंने प्रशिक्षुओं से ट्रेनिंग के सम्बन्ध में फीडबैक भी लिया। पूनम चंद ने बताया कि उत्तराखंड में पर्यटन विभाग ने विभिन्न स्थलों का चयन किया गया है, जहां पर्यटकों की सुविधा के लिए स्थानीय स्तर पर हेरिटेज टूर गाइड तैयार किए जा रहे हैं। उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के माध्यम से हेरिटेज टूर की योजना को धरातल पर उतारा जा रहा है, ताकि सैलानी यहां की धरोहर से भी परिचित हो सकें तथा इससे उन्हें नया अनुभव भी हासिल होगा। साथ ही उनकी सुविधा के लिए स्थानीय स्तर पर हेरिटेज टूर गाइड के रूप में कार्य करने वाले स्थानीय युवाओं को रोजगार भी उपलब्ध हो सकेगा। गत दस दिनों से कोटद्वार के आईएचएमएस कॉलेज में प्रशिक्षण कार्यक्रम चल रहा था।
प्रशिक्षण में वरिष्ठ पत्रकार मनोज इष्टवाल, डॉ पीताम्बर दत्त बड़थ्वाल हिमालयन सरकार पीजी कॉलेज कोटद्वार के डॉ सोमेश बर्थवाल, डॉ मोहन कुकरेती, डॉ सुनीता नेगी, डीएफओ लैंसडौन प्रभाग नवीन पंत, आईएचएमएस के डायरेक्टर एडमिन सुनील कुमार, सीनियर फैकल्टी टीना जोशी ने ट्रेनिंग सेशन लिया गया। प्रशिक्षुओं को हेरिटेज टूरिज्म और हेरिटेज टूर गाइड की प्रस्तुति, व्यवहार, संचार, उत्तराखंड विरासत स्थल के रूप में तथा सतत और जिम्मेदार पर्यटन आदि विभिन्न पक्षों पर प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षुओं को हेरिटेज साइट कण्वाश्रम एवं सनेह गांव का दौरा भी करवाया गया।  ट्रेनिंग प्रोग्राम को सफल बनाने हेतु आईएचएमएस कोटद्वार एवं एमकेवीएन स्कूल कोटद्वार का विशेष सहयोग रहा। पर्यटन विभाग की इस ट्रेनिंग को समर्पित मीडिया सोसाइटी ने ट्रेनिंग पार्टनर के तौर पर धरातल पर उतारा। कोटद्वार के युवाओं को रोजगार से जोड़ने में ट्रेनिंग भविष्य में बहुत सहायक साबित होगीं। कार्यक्रम में प्रत्यन के संजय नेगी, मुकुल राठी और समर्पित मीडिया सोसाइटी के पंकज शर्मा, सीमा शर्मा मौजूद रहे ।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments