Tuesday, February 27, 2024
https://investuttarakhand.uk.gov.in/
Homeउत्तराखण्डडीएम सोनिका की अभिनव पहल से आमजन खुश, विशेष कैम्प आयोजित कर...

डीएम सोनिका की अभिनव पहल से आमजन खुश, विशेष कैम्प आयोजित कर 2225 दाखिला खारिज का किया निस्तारण, बेवजह लंबित चल रहे विरासत प्रकरण भी हुए निस्तारित

देहरादून : तहसील दिवस पर तहसील सदर में जिलाधिकारी सोनिका ने विशेष कैम्प दाखिला खारिज आयोजित कर, अविवादित विरासतन मामलों एवं दाखिला खारिज की बड़ी संख्या में निस्तारण करवाते हुए, तहसील में नई पहल की शुरुआत की। आयोजित शिविर में अविवादित विरासतन मामलों का निस्तारण, अविवादित दाखिला खारिज के साथ ही जनमानस की पेंशन, प्रमाण पत्र आदि समस्याओं का निस्तारण किया किया गया।
जिलाधिकारी की उपस्थित में संचालित हुआ तहसील दिवस। जिलाधिकारी ने स्वयं कोर्ट में बैठकर मामलों का करवाया निस्तारण। जिलाधिकारी की इस पहल से लोगों में जगा विश्वास। अगले मंगलवार भी लगेगा शिविर। जिलाधिकारी ने तहसील सदर के लेखपाल/पटवारियों को दिए क्षेत्र में शिविर के  प्रचार-प्रसार करने के निर्देश ताकि जनमानस शिविर में आकर अपने प्रकरणों का निस्तारण करवा सकें। भविष्य में ग्राम स्तर पर शिविर आयोजित कर निपटाये जाएंगे अविवादित विरासतन के प्रकरण। जिलाधिकारी द्वारा तहसील में विशेष दाखिला खारिज शिविर लगाये जाने पर पंहुचे फरयादियों ने जिलाधिकारी की इस पहल की सराहना करते हुए आभार व्यक्त किया। जिलाधिकारी द्वारा फरियादियों को गंभीरता से सुनने तथा उनका निस्तारण करवाने पर  फरियादियों के चेहरे में प्रसन्ता का भाव दिखा तथा जिलाधिकारी एवं जिला प्रशासन के प्रति विश्वास व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।  
जिलाधिकारी की पहल पर आयोजित विशेष दाखिला खारिज शिविर में 2225 अविवादित दाखिला खारिज तथा 50 विरासत का निस्तारण,  10 वाद जो लंबे समय से तहसीलदार  कोर्ट में चल रहे  उनका  निस्तारण किया गया। इसके अतिरिक्त तहसील दिवस पर पेंशन, नाम शुदिकरण, आधार कार्ड में नाम परिवर्तन, किसान क्रेडिट कार्ड,रास्ता खुलवाने, भूमि सीमांकन, सीडब्लूएस आवेदन आदि शिकायतें प्राप्त हुई। जनमानस से जिलाधिकारी की इस पहल का स्वागत किया। 
तहसील दिवस के उपरांत जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों कार्मिकों एवं लेखपालों की बैठक लेते हुए दिए आवश्यक निर्देश। जनमानस के प्रकरणों पर संवेदनशीलता से कार्य करें। जनमानस की समस्या गंभीरता से सुने तथा  मधुर व्यवहार करें। अगले तहसील दिवस पर मंगलवार को फिर आयोजित किया जाएगा विशेष दाखिला खारिज शिविर। अगले शिविर में ग्राम प्रधानों को भी बुलाने के निर्देश। अविवादित विरासतन मामलों को निपटाने के निर्देश । समस्त लेखपाल एवं पटवारियों को खतौनी की प्रति देने के निर्देश। ग्राम स्तर पर जाएं ग्राम प्रधान से भी वार्ता करें तथा अविवादित  विरासतन के प्रकरणों की जानकारी लेते हुए मामलों को त्वरित निस्तारण करें। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि पत्रावली को अनावश्यक लम्बित न रखे, लेखपाल/पटवारी क्षेत्र में भ्रमण कर क्षेत्र की स्थिति से अवगत हों तथा विभिन्न प्रकरणों पर तथ्यों सहित आख्या दें, ताकि पत्रावली का नियमानुसार त्वरित समाधान हो सके। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रामजीशरण शर्मा, उप जिलाधिकारी सदर नरेश चन्द्र दुर्गापाल, उप जिलाधिकारी अमृता शर्मा, तहसीलदार सदर मौ शादाब सहित सम्बन्धित अधिकारी/कार्मिक, लेखपाल उपस्थित रहे। 
RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments