Tuesday, February 27, 2024
https://investuttarakhand.uk.gov.in/
Homeउत्तराखण्डसीडीओ प्रतीक जैन की अध्यक्षता में साबिर पाक पिरान कलियर के 755वें...

सीडीओ प्रतीक जैन की अध्यक्षता में साबिर पाक पिरान कलियर के 755वें सालाना उर्स मेला-2023 की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में बैठक आयोजित, दिए निर्देश

हरिद्वार: मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन की अध्यक्षता में  कलक्ट्रेट सभागार में साबिर पाक पिरान कलियर के 755वें सालाना उर्स/मेला-2023 की तैयारियों/व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में एक बैठक आयोजित हुई। बैठक में संयुक्त मजिस्ट्रेट रूड़की अभिनव शाह ने दरगाह साबिर पाक के सालाना उर्स/मेला-2023 के सम्बन्ध में प्रस्तुतिकरण के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी। मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन द्वारा पूछे जाने पर कि उर्स/मेला किस तिथि से प्रारम्भ होने जा रहा है, के सम्बन्ध में वक्फ बोर्ड के पदाधिकारियों ने बताया कि 16 या 17 सितम्बर, 2023 को (माह रबिउलअव्वल 1445 हि0 का) चांद दिखाई देने पर मेहन्दी डोरी की रस्म के साथ उर्स आरम्भ हो जायेगा तथा उर्स की अवधि 16-17 सितम्बर, 2023 से 05-06 अक्टूबर,2023 तक होगी। इस अवधि में मुख्य पर्व  27-28 सितम्बर,2023 से प्रारम्भ होकर 30 सितम्बर या 01 अक्टूबर, 2023 तक मनाये जायेंगे।
बैठक में उर्स/मेला-2023 की क्या-क्या तैयारियां जैसे-उर्स/मेला क्षेत्र से अतिक्रमण हटाया जाना, मेला वाली भूमि का अधिग्रहण किया जाना, अस्थाई कार्यालय/जर्मन हैंगर की स्थापना, पुलिस व्यवस्था, मोटर बोट, पार्किंग व्यवस्था, अग्निशमन व्यवस्था, सफाई व्यवस्था, नहर की सफाई व पुल की मरम्मत, चिकित्सा व्यवस्था, जलापूर्ति, विद्युत आपूर्ति, रेलवे व्यवस्था, परिवहन व्यवस्था, पाकिस्तान से आने वाले जायरीनों के ठहरने की व्यवस्था, मेला क्षेत्र में अस्थाई दुकानों, पण्डालों, कार्यालयों, टैण्टों आदि की विद्युत सप्लाई के ठेके, घोड़ा तांगा, घोड़ा बग्घी स्टैण्ड का ठेका, टिन शेड का ठेका, टेण्ट का ठेका आदि के सम्बन्ध में विस्तार से विचार-विमर्श हुआ। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने अधिकारियों को प्रत्येक के सम्बन्ध में सम्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों को ये भी निर्देश दिये कि उर्स/मेले की तैयारियों के सम्बन्ध में जो भी टेण्डर आदि आमन्त्रित करने हैं, उनमें पूरी पारदर्शित एवं सभी नियमों का ध्यान रखते हुये, आगामी 25 सितम्बर,2023 तक आमन्त्रित करना सुनिश्चित करें तथा उर्स/मेले की तैयारियों में कहीं पर भी कोई कोर-कसर नहीं रहनी चाहिये तथा उर्स/मेले की तैयारियों में कहीं पर भी कोई ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जायेगी। 
इस अवसर पर पिरान कलियर विधायक फुरकान अहमद, मंगलौर विधायक सरवत करीम अंसारी, लक्सर विधायक शहजाद, चेयरमैन वक्फ बोर्ड सादाब शम्स, अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) पीएल शाह, एसपी देहात एसके सिंह, सीओ पल्लवी त्यागी, प्रबन्धक दरगाह पिरान कलियर रजिया, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनीष दत्त, एएमएनए रूड़की एस.पी गुप्ता, जिला पर्यटन विकास अधिकारी सुरेश सिंह यादव, एआरटीओ रश्मि पन्त, कोषाधिकारी प्रशान्त कुमार, एस.एस उस्मान, अब्दुल गफ्फार खान, एम कामिल, एम.ए.खान,  एस.के.त्यागी, एम.के भट्ट, राजेश कुमार चौहान, डी.के कपिल, सुरेश सिंह चौहान, कुलवंत सिंह चौहान, जहॉगीर अली सहित सम्बन्धित पदाधिकारी एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments