Wednesday, June 19, 2024
Homeउत्तराखण्डडीएम धीराज सिंह गर्ब्याल की अध्यक्षता में पर्यटन विभाग की जिला योजनाओं...

डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल की अध्यक्षता में पर्यटन विभाग की जिला योजनाओं की संरचना एवं क्रियान्वयन के लिए जिला पर्यटन विकास समिति की एक बैठक आयोजित, दिए निर्देश

हरिद्वार : जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलक्ट्रेट में पर्यटन विभाग की जिला योजनाओं की संरचना एवं क्रियान्वयन हेतु जिला पर्यटन विकास समिति की एक बैठक आयोजित हुई। जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल को बैठक में जिला पर्यटन विकास अधिकारी सुरेश सिंह यादव ने नए पर्यटन डेस्टिनेशन के चयन व विकास, विभागीय परिसम्पत्तियों के संचालन एवं रख रखाव, पर्यटन अवस्थापना सुविधाओं के विकास के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी।
बैठक में माँ मनसा देवी मन्दिर एवं मां चण्डी देवी मन्दिर के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा हुई, जिस पर जिलाधिकारी ने जिला पर्यटन विकास अधिकारी को निर्देश देते हुये कहा कि माँ मनसा देवी मन्दिर एवं मां चण्डी देवी मन्दिर श्रद्धालुओं/यात्रियों की आस्था का केन्द्र है, यहां पूरे सालभर लाखों की संख्या मे श्रद्धालुओं एवं यात्रियों का आवागमन रहता है। ऐसे में मां मनसा देवी मन्दिर एवं मां चण्डी देवी मन्दिरों में आधुनिक सुविधाओं के विस्तार के लिये विषेषज्ञ आर्किटेक व कंसलटेंट से प्रस्ताव तैयार करवाकर कार्ययोजना अगली बैठक में अनुमोदन एवं स्वीकृति हेतु प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। इसके अतिरिक्त  दोनों मंदिरों के अन्य क्षेत्रोें यथा पैदल मार्ग एवं अन्य स्थल, जो वन विभाग के अन्तर्गत आते हैं, उनका भी सम्पूर्ण प्रस्ताव वन विभाग से जिला पर्यटन विकास समिति के सदस्यों के सुझाव को सम्मिलित करते हुए प्रस्तुत करें।  
पर्यटन विकास समिति की बैठक में एक म्युजियम बनाने का प्रकरण भी सामने आया। जिस पर जिलाधिकारी धीराज गर्ब्याल ने कहा कि चूकि हरिद्वार कुम्भ नगरी के नाम से भी प्रसिद्ध है, यहां पर निर्धारित अवधियों में अर्द्धमहाकुम्भ व महाकुम्भ का आयोजन किया जाता है। अतः महाकुम्भ के प्राचीन इतिहास की जानकारी को समेटे हुये एक म्युजियम की स्थापना पर कार्य किया जाये, जिसके लिये अखाड़ों के सन्त-महात्माओं से वार्ता कर प्रस्ताव प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। 
डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल को बैठक में बजट होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष कुलदीप शर्मा ने अवगत कराया कि शिवमूर्ति से लेकर पुरूषार्थी मार्केट तक रेलवे की भूमि खाली पड़ी है, जहां पर पार्किंग बनायी जा सकती है, जिस पर जिलाधिकारी ने जिला पर्यटन विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि उप जिलाधिकारी हरिद्वार एवं रेलवे विभाग के अधिकारियों के साथ इस क्षेत्र का निरीक्षण कर इस सम्बन्ध में रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन, अपर जिलाधिकारी(वित्त एवं राजस्व) बीर सिंह बुदियाल, मुख्य कोषाधिकारी नीतू भण्डारी, सचिव रेडक्रास डॉ. नरेश चौधरी, वन विभाग से संदीपा शर्मा,  ईओ नगर पंचायत कलियर गौहर हयात, अध्यक्ष बजट होटल एसोसिएशन कुलदीप शर्मा, अखिलेश चौहान, ट्रेवल एसोसिएशन हरिद्वार से उमेश पालीवाल सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments