Thursday, May 30, 2024
Homeउत्तराखण्डरुद्रप्रयाग : भूस्खलन से गौरीकुंड में दर्दनाक हादसा, तीन शव बरामद, SDRF...

रुद्रप्रयाग : भूस्खलन से गौरीकुंड में दर्दनाक हादसा, तीन शव बरामद, SDRF उत्तराखण्ड का  रेस्क्यू ऑपरेशन ज़ारी 

रुद्रप्रयाग  : जनपद रुद्रप्रयाग में भूस्खलन से दर्दनाक हादसा, SDRF उत्तराखण्ड का  रेस्क्यू ऑपरेशन ज़ारी । देर रात्रि श्रीकेदारनाथ मार्ग पर गौरीकुंड बस स्टैंड डाट पुलिया के पास भूस्खलन होने से वहाँ बनी कुछ दुकानें मलबे की चपेट में आ गयी जिसमें कुछ लोगों के लापता होने की आशंका व्यक्त की गई। कमांडेंट SDRF मणिकांत मिश्रा द्वारा उक्त घटना की जानकारी मिलते ही SDRF टीमों को तत्काल मौके पर राहत एवं बचाव कार्यों के लिए रवाना किया गया। 
इंस्पेक्टर कर्ण सिंह के नेतृत्व में SDRF रेस्क्यू टीम द्वारा रात के घनघोर अंधेरे में तत्काल घटनास्थल पर पहुँचकर रेस्क्यू अभियान आरम्भ किया गया।  अत्यंत विषम परिस्थितियों SDRF टीम द्वारा रात्रि के घनघोर अंधेरे में ही घटनास्थल पर सर्चिंग की गई परन्तु लगातार बारिश व पहाड़ से पत्थर गिरने के कारण सर्चिंग में अत्यधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा था जिस कारण कुछ समय के लिए सर्च ऑपरेशन को विराम देना पड़ा। सुबह फर्स्ट लाइट के साथ ही SDRF टीम द्वारा पुनः सर्चिंग अभियान आरम्भ किया गया। सर्चिंग के दौरान SDRF टीम द्वारा पहाड़ के ऊपर अटके एक बड़े बोल्डर को देखा गया जिससे नीचे मार्ग पर आने जाने वाले लोगों को खतरा बना हुआ था। टीम द्वारा अपने अथक प्रयासों से उस बोल्डर को नीचे गिराकर मुख्य मार्ग से हटाया और  संभावित खतरे का समय से निस्तारण किया गया।
सेनानायक SDRF द्वारा जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान समय तक गौरीकुण्ड में सर्चिंग के दौरान SDRF द्वारा मलबे में से 03 शवों बरामद कर लिया है, जिनकी शिनाख्त की कार्यवाही जिला पुलिस द्वारा की जा रही है। अन्य लापता लोगों की तलाश में SDRF का सर्च ऑपरेशन निरन्तर गतिमान है। इस दुर्घटना में लापता लोगों के नदी में बहने की आशंका के दृष्टिगत फ्लड/डीप डाइविंग टीम को भी सर्चिंग हेतु निर्देशित किया गया,  जिनके द्वारा अत्याधुनिक उपकरणों के साथ सीतापुर से सोनप्रयाग तक गहनता से सर्च किया जा रहा है।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments