Thursday, May 23, 2024
Homeउत्तराखण्डएसएसपी अजय सिंह ने आपराधिक मामलों के खुलासे एवं बाढ़ के दौरान...

एसएसपी अजय सिंह ने आपराधिक मामलों के खुलासे एवं बाढ़ के दौरान फंसे लोगों के लिए रेस्क्यू चलाने में अहम भूमिका निभाने वाले 42 जवानों को किया सम्मानित

 
  • जवानों को स्मार्ट कार्ड के सदुपयोग के लिए सम्बद्ध अस्पतालों सहित दी गई आवश्यक जानकारी
  • मुख्यालय स्तर से चलाए जा रहे “ऑपरेशन प्रहार” पर रहा फोकस, समीक्षा करते हुए अभियान में तेजी लाने के दिए गए निर्देश
  • ईनामी अपराधियों को सलाखों के पीछे भेजने की है तैयारी, दबोचने के लिए गठित की जाएगी विशेष टीम
  • गैंगस्टर अपराधियों की सम्पत्ती जप्तीकरण कार्यवाही की समीक्षा, हिलाहवाली दिखाने पर सम्बन्धित के खिलाफ कार्यवाही की दी गई चेतावनी  
  • एनडीपीएस एक्ट सम्बन्धित विभिन्न प्रकरणों में एसएसपी अजय सिंह द्वारा की गई वित्तिय विवेचनाओं की समीक्षा
  • E-Filing सम्बन्धी अदेश के उपरांत पेशी कार्यालयों में लम्बित चार्जशीट व फाइनल रिपोर्ट लेकर पहुंचे जनपद के सभी क्षेत्राधिकारी
  • समूचे जनपद के थानों और शाखाओं के लिए आगामी माह हेतू टास्क किए गए निर्धारित
  • विभिन्न कार्यालयों द्वारा मांगी गई सूचना समय से उपलब्ध न होने पर कसे थाना प्रभारियों के पेंच
  • कांवड़ मेले के सकुशल समपन्न होने के बाद अब अन्य बिन्दुओं पर काम किए जाने की जरूरत है। आंकड़ों की समीक्षा कर सभी को निर्धारित टास्क पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं :: एसएसपी अजय सिंह
हरिद्वार : जनपद पुलिस मुख्यालय रोशनाबाद में एसएसपी अजय सिंह की अध्यक्षता में सैनिक सम्मेलन आयोजित किया गया। इस दौरान जनपद के विभिन्न थाना/कार्यालयों से अपनी समस्या लेकर पहुंचे जवानों की समस्याओं की जानकारी करना मानवीयता के आधार पर उनका निस्तारण करने हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया। कम वेतन में जवानों व उनके परिवार के स्वास्थ्य सम्बन्धित आवश्यकताओं को ध्यान रखते हुए स्मार्ट कार्ड के प्रयोग को फायदे बताते हुए एसएसपी अजय सिंह द्वारा योजना के अन्तर्गत समायोजित किए गए अस्पतालों की जानकारी दी गई। तत्पश्चात एसएसपी अजय सिंह ने मई जुलाई में बड़ी वारदातों के खुलासे एवं भारी बरसात में जलभराव वाले इलाकों से आमजन को रेस्क्यू करने में अहम भूमिका निभाने वाले 42 जवानों द्वारा की गई मेहनत की प्रशंसा करते हुए चयनित पुलिस कर्मियों को प्रशस्तिपत्र व पुरुस्कार देकर सम्मानित किया। 

अपराध गोष्ठी

सम्मेलन एवं सम्मान समारोह के पश्चात एसएसपी अजय सिंह द्वारा जनपद के सभी पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में माह जुलाई की अपराध गोष्ठी की शुरुआत की गई। बीते माह जनपद में घटित आपराधिक घटनाओं एवं लंबित प्रकरणों के खुलासे सम्बन्धित आंकड़ो पर विचार-विमर्श करने के पश्चात एसएसपी अजय सिंह द्वारा निरोधात्मक कार्यवाही, महिला उत्पीड़न, एससी/एसटी एक्ट, चोरी-लूट की घटनाओं में बरामदगी व लम्बित एसआर केस के तीन वर्षीय आंकड़ों की समीक्षा करते हुए इस दिशा में प्रभावी कार्य करने हेतु सर्वसम्बन्धित को निर्देशित किया। पुलिस कप्तान द्वारा गैंगस्टर एक्ट में लम्बित अभियोगों की विवेचनात्मक कार्यवाही व सम्पत्ति जब्तीकरण के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा करते हुए N.D.P.S. एक्ट में अधिक ठोस तरीके से कार्यवाही करते हुए नशा तस्करों को जड़ से उखाड़ने के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए। 
एसएसपी अजय सिंह द्वारा क्षेत्राधिकारी यातायात तथा यातायात निरीक्षक हरिद्वार/रुड़की को निर्देशित किया गया कि महत्वपूर्ण स्थानों पर यातायात कर्मियों को निश्चित समयावधि के लिए नियुक्त करना सुनिश्चित करें। सीपीयू द्वारा भी अपने कार्य के अतिरिक्त यातायात व्यवस्था बनाए रखने में यातायात पुलिस का सहयोग किया जाए जिससे कि जाम रहित सुचारू यातायात व्यवस्था लागू की जा सके। प्रभारी महिला हेल्प लाइन हरिद्वार व रुड़की को निर्देशित किया गया कि हेल्प लाइन में जो भी प्रकरण लंबित चल रहे  हैं, में काउंसलिंग की तिथि एक निर्धारित समय पर दी जाए जिससे कि पीड़ित को समय रहते न्याय मिल सके। उक्त सम्बन्ध में नोडल अधिकारी महिला हेल्प लाइन साप्ताहित समीक्षा करना सुनिश्चित करें।

अपराध गोष्ठी के दौरान एसएसपी अजय सिंह द्वारा कही गई महत्वपूर्ण बातें-

  • थाना क्षेत्र में चेतक मोबाइल व हल्का प्रभारी के लिए टास्क निर्धारित करते हुए अपराध वाले क्षेत्रों में रेगुलर मूवमेंट कराया जाए। अपराधी घटना घटित होने पर सुनिश्चित किया जाए कि संबंधित सक्षम अधिकारी मौके का मुआयना अवश्य करे।
  • शराब के सेवन के कारण होने वाली दुर्घटनाओं को गंभीरता से लेना आवश्यक है। इन दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए सभी संबंधित निरंतर अपने-अपने क्षेत्रों में सांयकाल में चैकिंग अभियान चलाएं।
  • यातायात नियमों का पालन कराने के लिए चैकिंग को रूटीन के तहत लाया जाए और दण्डात्मक कार्यवाही का बतौर द्वितीय विकल्प चयन किया जाए।
  • कोई भी अपराध घटित होने पर संबंधित प्रभारी गण अन्य घटना होने से पूर्व ही व्यक्तिगत स्तर पर समस्या के समाधान का प्रयास करें। किसी भी प्रकार की शंका होने पर प्रकरण के सम्बन्ध में उच्चाधिकारी को अवश्य बताएं।
  • 01 अगस्त से चलाए जा रहे ऑपरेशन प्रहार को सभी प्रभारी गंभीरता से लेते हुए इसे सफल बनाएं। अभियान की समीक्षा मेरे द्वारा स्वयं की जा रही है।
  • स्कूल एवं कंपनियों की छुट्टी के समय संबंधित प्रभारी अपने-अपने थाना क्षेत्रों में चेतक मोबाइल को स्कूल के बाहर एवं भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में निरंतर भ्रमणशील रहने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान करें।
  • किसी भी व्यक्ति के साथ साईबर अपराध घटित होने पर उसकी शिकायत को प्राथमिकता के आधार पर सुनकर व आवश्यक जानकारी लेकर विधिक कार्यवाही की जाए।

पुलिस मैन ऑफ द मंथ” माह जुलाई, 2023

  1. सीओ ट्रैफिक हरिद्वार राकेश रावत
  2. ट्रैफिक इंस्पेक्टर रुड़की अखिलेश कुमार 

कोतवाली नगर हरिद्वार

  1. SHO भावना कैंथोला
  2. SI आनन्द मैहरा
  3. SI खेमेन्द्र गंगवार (प्रभारी चौकी खड़खड़ी)
  4. SI प्रवीन रावत
  5. C 314 सतीश
  6. C 516 निर्मल रांगड़
  7. LC गुरप्रीत कौर
  8. LC 373 ममता कुकरेती
  9. LC 1024 रेखा उपाध्याय
  10. C 1353 मुकेश उनियाल

थाना कनखल

  1. C 407 सत्येन्द्र रावत
  2. C 938 बलवन्त

थाना बहादराबाद

  1. SI अशोक सिरसवाल
  2. C 321 राहुल देव

थाना सिड़कुल

  1. SI इन्दर सिंह गड़िया
  2. C 234 सतेन्द्र
  3. C 685 गजेन्द्र प्रसाद
  4. C 1266 लखन चौहान

कोतवाली रुड़की

  1. Ad.S.I. राकेश सिंह

कोतवाली मंगलौर

  1. C 857  उत्तम सिंह
  2. C 631 शहजाद अली

थाना भगवानपुर

  1. SI संजय पुनिया

थाना झबरेड़ा

  1. C 559 मुकेश तोमर

कोतवाली लक्सर

  1. SHO अमरजीत सिंह
  2. SSI अंकुर शर्मा
  3. SI मनोज नौटियाल
  4. HC Dr. लाल सिंह
  5. C 723 प्रभाकर थपलियाल
  6. C 1179 अजीत तोमर

थाना खानपुर

  1. SO मनोहर सिंह भण्डारी
  2. SI रुकम सिंह
  3. HC 338 रामवीर सिंह
  4. C 1154 अजीत तोमर
  5. C 491 सुखविन्दर सिंह
  6. C 1586 सत्येन्द्र सिंह
  7. C अरविन्द रावत

D.C.R.B. हरिद्वार

  1. C 30 AP अंकित रावत

कंट्रोल रूम हरिद्वार

  1. इंस्पेक्टर (पु0दूर) भुवन चन्द्र भैंटवाल
  2. सहा0 SI (पु0दूर) 228 कमल

कार्यालय SP सिटी

  1. C 464 महेन्द्र सिंह
सैनिक सम्मेलन एवं अपराध गोष्ठी के दौरान एसपी देहात स्वप्न किशोर सिंह, एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह, सीओ लक्सर मनोज ठाकुर, सीओ मंगलौर बहादुर सिंह चौहान सीओ सिटी जूही मनराल, सीओ रुड़की पल्लवी त्यागी, सीओ ज्वालापुर/ऑप्स निहारिका सेमवाल, सीओ सिड़कुल स्वप्निल मुयाल सहित सभी थाना प्रभारी, शाखा प्रभारी एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments