Wednesday, May 22, 2024
Homeउत्तराखण्डउत्तराखंड : मौसम विभाग का रेड अलर्ट, स्कूलों में छुट्टी घोषित

उत्तराखंड : मौसम विभाग का रेड अलर्ट, स्कूलों में छुट्टी घोषित

 

देहरादून : मौसम विभाग की ओर से 23 और 24 अगस्त के लिए दो दिन का रेड अलर्ट घोषित किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार देहरादून, टिहरी, पौड़ी, बागेश्वर, नैनीताल, चंपावत और ऊधमसिंह नगर में कल भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अर्लट जारी किया है। इसको देखते हुए सरकार की ओर से एडवाजरी भी जारी की गई है। इसमें अतिरिक्त सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है। विभागीय और नोडल अधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है। राजस्व उप निरीक्षकों के साथ ही सभी ग्राम विकास अधिकारियों को अपने कार्यक्षेत्रों में रहने के निर्देश दिए गए हैं।

मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए देहरादून समेत कुछ अन्य जिलों में भी स्कूलों की छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। मौसम विभाग के अनुसार देहरादून में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा कहीं-कहीं आकाशी बिजली चमकने और अति से अत्यन्त भारी बारिश होने की चेतानी भी जारी की गई है। वर्तमान में जनपद के समस्त क्षेत्रों में मध्यम भारी वर्षाको दृष्टिगत संवेदनशील स्थलों में भूस्खलन की सम्भावना बढ जाती है। इससे किसी भी प्रकार को अप्रिय घटना घटित हो सकती है। आपदा न्यूनीकरण के दृष्टिगत जनपद के कक्षा 01 से 12 तक संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थाओं और अंगनवाडी केन्द्रों में 23 अगस्त को एक दिन का अवकाश घोषित किया जाता है।

प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में कल रात से मध्यम से तेज बारिश के चलते सामान्य जन जीवन प्रभावित हुआ है। बारिश के कारण जहां नदी-नाले उफान पर हैं, वहीं राज्य के मैदानी क्षेत्रों में विभिन्न स्थानों पर जल जमाव की समस्या हो रही है। जबकि राज्य के पहाड़ी हिस्सों में भूस्खलन से लोगों को आवाजाही में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, राज्य में कुछ राजमार्गों सहित करीब 200 ग्रामीण सड़के आवाजाही के लिये बाधित हैं। इस बीच, मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों में गढ़वाल और कुमांऊ मण्डल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments