Friday, June 14, 2024
Homeउत्तराखण्डस्वतंत्रता दिवस के अवसर पर डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने कैम्प कार्यालय...

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने कैम्प कार्यालय एवं कलक्ट्रेट परिसर में किया ध्वजारोहण

हरिद्वार : जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कैम्प कार्यालय एवं कलक्ट्रेट परिसर रोशनाबाद में ध्वजारोहण किया। जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने इस अवसर पर आयोजित ध्वजारोहण समारोह में सभी अमर शहीदों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को नमन करते हुये कहा कि इन्हीं के  बलिदान स्वरूप पूरा देश एक हुआ तथा जिन्होंने अपने प्राणों की आहूति देकर सम्पूर्ण देश में आजादी की एक अलख जगाने का काम किया, जिसके फलस्वरूप 15 अगस्त,1947 को हमारा देश आजाद हुआ। राज्य के निर्माण में जिन्होंने योगदान दिया, उन्हें भी उन्होंने इस अवसर पर नमन् किया। उन्होंने कहा कि मेरी माटी, मेरा देश कार्यक्रमों के तहत भी हम वीर शहीदों आदि को नमन कर रहे हैं।
जिलाधिकारी ने कहा कि भारत पहले आजाद देश था, इसे सोने की चिड़िया कहा जाता था, लेकिन धीरे-धीरे कैसे यह गुलाम हुआ तथा कैसे अथक संघर्ष करते हुये आजादी प्राप्त की, उसकी पृष्ठभूमि पर विस्तार से उन्होंने प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि आजादी के 76 वर्षों में देश ने काफी प्रगति की है। राज्य का उल्लेख करते हुये उन्होंने कहा कि जिस उद्देश्य से यह राज्य बना है, उसके लिये बहुत कुछ करने की आवश्यकता है।  उन्होंने कहा कि हमें आज के दिन यह प्रण लेना है कि हम जिस पद पर भी बैंठे हैं, अपने दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी, पारदर्शिता तथा बिना भेदभाव के करें, ताकि अन्तिम छोर पर जो व्यक्ति खड़ा है, वह भी विकास की मुख्य धारा में शामिल हो सके।
अपर जिलाधिकारी पीएल शाह ने समारोह को सम्बोधित करते हुये कहा कि हमें एकजुट होकर देश व प्रदेश की प्रगति में अपना योगदान देना है तथा हममें जो भी कमजोरियां हैं, उन्हें दूर करना है, क्योंकि हमारी कमजोरियों का लाभ उठाकर ही अंग्रेजों ने इतने वर्ष तक यहां शासन किया था। कार्यक्रम को उप जिलाधिकारी लक्ष्मी राज चौहान, संयुक्त निदेशक अभियोजन, आपदा प्रबन्धन अधिकारी मीरा रावत आदि ने भी सम्बोधित किया।
जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रकृति के संरक्षणार्थ कलक्ट्रेट प्रांगण एवं शिक्षा विभाग के परिसर में लगभग 100 से अधिकं फलदार, फूलदार तथा शोभा वाले पौंधों का रोपण किया, जिनकी सुरक्षा के लिये एकम्स द्वारा सीएसआर मद से ट्री गार्ड उपलब्ध कराये गये हैं। समारोह में आनन्दमयी सेवा सदन की छात्राओं ने राष्ट्रीय भावनाओं से ओत्प्रोत गीत-वन्देमातरम…., तिरंगा झूम-झूम लहरायेे, ऐ मेरे वतन के लोगों….देश हमें देता है सब कुछ, हम भी तो कुछ देना सीखें…. आदि प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया, जिसकी जिलाधिकारी ने भूरि-भूरि प्रशंसा की। इस मौके पर आनन्दमयी सेवा सदन की शिक्षिकाओं व छात्राओं को जिलाधिकारी ने उत्साहवर्द्धन हेतु सम्मानित भी किया। 
इस अवसर पर पीडी केएन तिवारी, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, मुख्य कृषि अधिकारी विजय देवराड़ी, जिलाधिकारी के वरिष्ठ वैयक्तिक अधिकारी सुदेश कुमार, रामेन्द्र, सहायक कोषाधिकारी पंकज गुप्ता, नवल किशोर, नारायण शरण तिवारी, जेपी शुक्ला तथा कलक्ट्रेट के समस्त कार्मिक उपस्थित थे।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments