Monday, May 20, 2024
Homeउत्तराखण्डडीएम सोनिका के निर्देश पर सहायक निदेशक सूचना बद्रीचंद नेगी एवं जिला...

डीएम सोनिका के निर्देश पर सहायक निदेशक सूचना बद्रीचंद नेगी एवं जिला मलेरिया अधिकारी सुभाष जोशी के नेतृत्व में नथनपुर में चलाया गया डेंगू मच्छर से बचाव एंव जनजागरूकता अभियान, इनका किया चालान, वसूला इतना अर्थदंड

 
देहरादून : शहर में आज रविवार को जिलाधिकारी सोनिका द्वारा गठित डेंगू पर प्रभावी निंयत्रण एवं जन-जागरूता टीम एवं जिला स्तरीय अधिकारियों ने अपने-2 वार्डों एवं कार्यक्षेत्रों में पहुचकर डेंगु मच्छर के प्रसार, लार्वा का निरीक्षण एवं जन-जागरूकता अभियान जारी रखा। अभियान में टीम द्वारा प्रचार सामाग्री एवं लाउड स्पीकर के माध्यम से डेंगू के बारे में लोगों को जागरूकता करते हुए, स्थल, परिसर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान लार्वा पाये जाने पर संबंधित लापरवाह लोगों चालान कर अर्थदण्ड वसूला जा रहा है।
अभियान के तहत आज रविवार को वार्ड नम्बर 94 नथनपुर में सहायक निदेशक/जिला सूचना अधिकारी एवं जिला मलेरिया अधिकारी ने टीम के सदस्यों के साथ संयुक्त रूप से अपर नथनपुर एवं लोअर नथनपुर में लाउडस्पीकर एवं प्रचार सामग्री के साथ सघन जागरूकता अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान टीम को लार्वा मिलने पर कुल 4 लोगों का चालान काटते हुए कुल रू0 3500 का अर्थदण्ड वसूला गया। साथ ही टीम द्वारा डेंगू के नियंत्रण एवं रोकथाम हेतु घर/ प्रतिष्ठान  एवं परिसर में वर्तन आदि पर एकत्रित हुई पानी को संबंधित के द्वारा गिरावा कर उन्हे डेंगू मच्छर के प्रति जागरूक किया जा रहा है। 
डेंगू से बचाव एवं रोकथाम हेतु जागरूकता अभियान में जहां आम जनमानस का सहयोग देखने को मिल रहा है। वहीं कुछ लापरवाह लोगों द्वारा डेंगू की भयाभव समस्या को गम्मीरता नही लेने पर उनके परिसर में खुले में संग्रहित पानी पर लार्वा पाये जाने पर मौके पर ही नकद चालान कटवाकर, दूसरी बार लापरवाही बरतने पर कानूनी कार्यवाही अमल में लाने की हिदायत दी गई। अभियान के दौरान फूलों की नर्सरी में एक गड्डे पर पानी संग्रहित किया पाया गया था जिसमें लार्वा पाई गयी जिस पर उनके स्वामी बिलाल का 1000 रूपया के नकद चालान किया गया। वही एक मोटर वर्कशाप के पानी एक गड्डे पर एकत्रित करने तथा उसमें लार्वा मिलने पर वर्कषाप स्वामी आसिफ का 1000 रूo के नकद चालान किया गया। इस तरह एक वर्कशाप पर टायर में पुराने पानी पाये जाने पर वर्कशाप के स्वामी नवीन का 500 रूपया का नकद चालान किया गया। जबकि एक कार वासिंग गैराज में एक डब्बे पर पानी में लार्वा पाये जाने पर गैराज स्वामी सौरभ का 1000 रूपये के नकद चालान किया गया। निरीक्षण दौरान अन्य घरों में लार्वा होने के संदेह पर चेतावनी दी गई कि लार्वा पाए जाने पर अर्थदण्ड की कार्यवाही की जाएगी।
 जिलाधिकारी द्वारा  डेंगू पर नियंत्रण हेतु गठित टीमों को सघन अभियान चलाने तथा प्रत्येक नागरिक से अपने घरों में साफ-सफाई रखने तथा पानी इकठ्ठा न होने देने तथा टीमों को सहयोग करने की अपेक्षा की है, ताकि डेंगू नियंत्रित पाया जा सके। जनमानस के सहयोग से डेंगू के लार्वा को पनपने से रोका जा सकता है। इस अवसर पर सहायक निदेशक/जिला सूचना अधिकारी बी.सी नेगी, जिला डेंगू मलेरिया अधिकारी सुभाष जोशी, सैनेट्री सुपर वाईजर अनंत विभोर आदि अन्य उपस्थित रहे। 
RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments