Thursday, May 30, 2024
Homeउत्तराखण्डप्रदेशभर में वृहद स्तर पर चलाया जायेगा 'मेरी माटी मेरा देश' अभियान...

प्रदेशभर में वृहद स्तर पर चलाया जायेगा ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान – शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत

 
देहरादून :  विद्यालयी शिक्षा विभाग के अधिकारियों को प्रदेश के शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत ने “मेरी माटी मेरा देश“ अभियान की भव्यता को लेकर जरूरी निर्देश दिए। साथ ही कलस्टर स्कूलों की प्रगति, पीएमश्री स्कूलों का संचालन, शिक्षा में बजट सदुपयोगिता, नियुक्ति एवं प्रोन्नतियों की प्रगति तथा वर्चुअल क्लास की समीक्षा की। बैठक में अधिकारियों को निर्देशित करते हुए शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत ने कहा कि आगामी 9 से 15 अगस्त तक प्रदेश भर में वृहत स्तर पर मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम किए जाने हैं। इसमें पंच प्रण की विशेष प्रार्थना होगी जिसमें स्कूली बच्चों से लेकर शिक्षक के साथ अभिभावक भी शिरकत करेंगे। कार्यक्रम के तहत 12 से लेकर 14 अगस्त का स्कूली बच्चों द्वारा तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी। सांसद, क्षेत्र के विधायक, प्रशासन के अधिकारी व पंचायत प्रतिनिधि भी मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम में शामिल होंगे। मंत्री ने सभी अधिकारियों को कार्यक्रम की सफलता के लिए हर संभव तैयारी के निर्देश दिए।
प्रदेश में चयनित पीएमश्री विद्यालयों को लेकर शिक्षा मंत्री ने बेहतर मॉडल प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इन स्कूलों में कक्षा कक्ष से लेकर खेल मैदान, कंप्यूटर शिक्षा, फर्नीचर यानी हर सुविधा समुचित होगी। कलस्टर स्कूलों को लेकर विभागीय मंत्री ने स्कूलों के चयन करने के निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे स्कूलों का चयन करें जहां छात्र संख्या आसपास के स्कूलों से अधिक हो। वहां फैकल्टी से लेकर हर सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, ताकि उसका उदाहरण दिया जा सके। डा रावत ने कहा कि 4 सितंबर को वर्चुवल क्लास कार्यक्रम की लांचिग की जाएगी। कार्यकम की रूपरेखा बनाने व सफलता के लिए नोडल तैनात करने के निर्देश दिए।
बैठक में शिक्षा मंत्री ने कहा कि जनपद और ब्लाक स्तर पर अधिकारियों की भरमार जरूरी नहीं है। यहां शिक्षकों की पदोन्नति का रास्ता साफ करने पर भी चर्चा हुई। बताया गया कि 2024 तक कई प्रधानाचार्य सेवानिवृत हो जाएंगे। उनके रिक्त पदों पर किस तरह से व्यवस्था की जाएगी इस पर भी विचार करने को कहा। उन्होंने अधिकारियों का लक्ष्य दिया कि देशभर की रैंकिंग में प्रदेश को टॉप टेन में शामिल करना है, इसके लिए हर संभव प्रयास करने को लेकर भी निर्देश जारी किए। इसके अलावा विभागीय समीक्षा में शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत ने चतुर्थ श्रेणी व बीआरसी सीआरसी पदों पर शीघ्र नियुक्ति करने के निर्देश दिए। स्कूलों में शिक्षकों की कमी पर मंत्री ने एलटी व प्रवक्ता पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ हाईस्कूल व इंटरमीडिएट स्कूलों का शिक्षक व छात्र संख्या के अनुपात का वर्गीकरण करने के निर्देश दिए। ताकि जिन स्कूलों में मानकों से अधिक शिक्षक होंगे उन्हें अन्यत्र भेजा जा सके। पठन पाठन पभावित ना हो इसके लिए कक्षावार शिक्षकों की वैकल्पिक व्यवस्था को लेकर भी मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए। इसके अलावा अशासकीय विद्यालयों की व्यवस्थाओं, गेस्ट टीचरों की नियुक्ति आदि बिंदुओं पर चर्चा हुई। इस मौके पर सचिव शिक्षा रविनाथ रमन, अपर सचिव योगेंद्र यादव, रंजना राजगुरू व शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments