Wednesday, May 22, 2024
Homeउत्तराखण्डसीडीओ झरना कमठान की अध्यक्षता में मिशन इन्द्रधनुष की जिला टास्क फोर्स...

सीडीओ झरना कमठान की अध्यक्षता में मिशन इन्द्रधनुष की जिला टास्क फोर्स की बैठक आयोजित, दिए निर्देश

देहरादून : जिलाधिकारी के निर्देशों के अनुपालन में मुख्य विकास अधिकारी झरना कमठान की अध्यक्षता में ऋषिपर्णा सभागार में मिशन इन्द्रधनुष की जिला टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई। जिसमें 0 से 05 वर्ष तक के ऐसे बच्चे जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है तथा ऐसे बच्चे जिनका टीकाकरण किसी कारण से रह गया है के सघन टीकाकरण हेतु 7 अगस्त से 12 अगस्त तक विभिन्न विकासखण्ड स्तर पर इन्द्रधनुष 5.0 अभियान संचालित किया जा रहा है।  साथ ही क्षेत्र की ऐसी महिलाएं जो गर्भवती है ऐसे सभी बच्चों एवं महिलाओं को चिन्हित कर टीकाकरण किया जाना है।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिए कि जनपद के ऐसे बच्चों एवं महिलाओं को चिन्हित करते हुए टीकाकरण करवाएं कोई भी बच्चा एवं महिला बिना टीके के न रहे यह सुनिश्चित करें। मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिए कि नगर निगम शहर में पार्षदों के माध्यम से, स्वास्थ्य विभाग आशाओं के माध्यम से, पंचायतीराज विभाग ग्राम स्तर पर ग्राम प्रधानों के माध्यम से तथा बाल विकास विभाग आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों के माध्यम से प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने निर्देशित किया कि विकासखण्ड स्तर पर, सीएचसी/पीएससी स्तर पर तथा विभिन्न क्षेत्रों में  लगने वाले कैंप की जानकारी पूर्व से ही प्रेषित कर दी जाए। जिससे लोगों को भटकना ना पड़े। इस पर अवगत कराया गया कि इस टीकाकरण हेतु पोर्टल पर भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि यू-विन पोर्टल पर भी टीकाकरण साइट देखी जा सकती है यह अभियान 7 अगस्त से 12 अगस्त, 11 से 16 सिंतबर तथा 9 से 14 अक्टूबर तक तीन चरणों में संचालित किया जाएगा।

बैठक में बताया गया कि जनपद में विभिन्न क्ष़्ोत्रों में 0 से 5 वर्ष तक के ऐसे  225 बच्चे ऐसे चिन्हित है जिनका अभी तक टीकाकरण नहीं हुआ है। तथा 5557 बच्चों को टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है।   मुख्य विकास अधिकारी ने वृहद स्तर पर इस डिजिटल माध्यम से संचालित किए जाने वाले टीकाकरण कार्यक्रम को प्रचार-प्रसार करते हुए सफल बनाने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजय जैन, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. वन्दना सेमवाल, डॉ. जे.एस डुंगरियाल, जिला शिक्षा अधिकारी आर.एस रावत, जिला पंचायतीराज अधिकारी विद्याधर सोमनाल, मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम डॉ. अभिनाष खन्ना सहित संबंधित विभागों के अधिकारी एवं विभिन्न चिकित्सालयों के एमओआईसी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments