Wednesday, April 24, 2024
Homeउत्तराखण्डस्वतन्त्रता दिवस : आईआईटी रूड़की ने आजादी का अमृत महोत्सव के लिए...

स्वतन्त्रता दिवस : आईआईटी रूड़की ने आजादी का अमृत महोत्सव के लिए “नेशन फर्स्ट, ऑलवेज फर्स्ट” थीम के तहत मनाया आजादी का 77वां उत्सव  

  • राष्ट्रीय गौरव के साथ तालमेल: आजादी का अमृत महोत्सव के लिए थीम नेशन फर्स्ट, ऑलवेज फर्स्ट ” (राष्ट्र प्रथम, सदैव प्रथम)
  •   एकता की सांस्कृतिक टेपेस्ट्री: विविध छात्र समूहों द्वारा जीवंत प्रस्तुतियाँ
  •   निदेशक का संबोधन: स्वतंत्रता, एकता और शिक्षा पर प्रेरक विचार
  •   प्रतिबद्धता के 176 वर्ष: ज्ञान, नवाचार और राष्ट्रीय प्रगति का पोषण

रूडकी : इस वर्ष भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की (आईआईटी रूड़की) अपनी स्थापना के 176वें वर्ष में है, और हर वर्ष की तरह, संस्थान ने 15 अगस्त, 2023 को पारंपरिक उत्साह के साथ स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाया। यह औपचारिक कार्यक्रम परिसर में प्रतिष्ठित जेम्स थॉमसन बिल्डिंग के सामने हुआ, यह बिल्डिंग संस्थान की विरासत के प्रमाण के रूप में विद्यमान है। निदेशक ने गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण करने के बाद ध्वजारोहण किया और विशिष्ट अतिथियों का गर्मजोशी से स्वागत किया।  नेशन फर्स्ट, ऑलवेज फर्स्ट की थीम के तहत, इस वर्ष का उत्सव व्यापकआज़ादी का अमृत महोत्सवपहल के साथ संरेखित हुआ। इस कार्यक्रम में भारत की विविध संस्कृतियों की समृद्ध झलक दिखाई गई, जिसमें एबीएन सीनियर सेकेंडरी स्कूल के छात्रों, बधिरों के लिए अनुश्रुति अकादमी और आईआईटी रूड़की की सांस्कृतिक सोसायटी की सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ शामिल थीं। समारोह का समापन राष्ट्रगान की सामंजस्यपूर्ण प्रस्तुति के साथ हुआ।

स्वतंत्रता दिवस पर सभा को संबोधित करते हुए, आईआईटी रूड़की के निदेशक प्रोफेसर केके पंत ने कहा, “स्वतंत्रता दिवस हमारे राष्ट्र को गौरव और देशभक्ति के रंगों से रंगे कैनवास में बदल देता है। मैं यहां उपस्थित सभी लोगों की गहराई से सराहना करता हूं, और पूर्ण विश्वास के साथ कह सकता हूँ  कि हमारे युवाओं को शिक्षित करने में आईआईटी रूड़की का योगदान कैलेंडर पर सिर्फ एक तारीख से कहीं अधिक है; यह एक सिम्फनी है जो एकता के उत्सव को श्रद्धायुक्त प्रणाम करती है।

उल्लेखनीय रूप से, यह उत्सव प्रतीकात्मकता के परे था। इसने ज्ञान, एकता और समग्र विकास को बढ़ावा देने के लिए आईआईटी रूड़की की दृढ़ प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। संस्थान अकादमिक उत्कृष्टता, नवाचार और राष्ट्रीय प्रगति के गढ़ के रूप में विद्यमान रहा है, अपनी स्थायी विरासत को समाहित करते हुए आईआईटी रूड़की अकादमिक उत्कृष्टता, नवाचार और राष्ट्रीय प्रगति की आधारशिला बनी हुई है।

14 अगस्त 2023 की संध्या, आईआईटी रूड़की ने गंभीरतापूर्वकपार्टीशन हॉरर्स रिमेम्बरेंस डेमनाया। यह दिन केवल आत्मनिरीक्षण द्वारा बल्कि सक्रिय सहभागिता द्वारा भी चिह्नित किया गया। छात्रावासों, भोजनालयों और कार्यालयों में व्यापक स्वच्छता अभियान ने सार्थक कार्रवाई के माध्यम से इतिहास का सम्मान करने के लिए संस्थान के समर्पण को रेखांकित किया। एकता और देशभक्ति की भावना को और बढ़ावा देते हुए, “हर घर तिरंगापहल ने संकाय, छात्रों और कर्मचारियों को 13 से 15 अगस्त 2023 तक अपनेअपने निवास स्थान पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित किया। इस सामूहिक प्रयास ने केवल देश भर में मन रहे उत्सव को प्रतिबिंबित किया, बल्कि साझा पहचान और उद्देश्य की भावना को भी बढ़ाया।

इसके अतिरिक्त, आजादी का अमृतकाल समारोह के हिस्से के रूप में, बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर) पर एक ज्ञानवर्धक कार्यशाला में संस्थान की भागीदारी, इसके दूरदर्शी दृष्टिकोण को रेखांकित करती है। यह प्रयास देश की प्रगति के साथ सहजता से जुड़ते हुए अपने समुदाय को नवाचार के लिए आवश्यक ज्ञान और उपकरणों से लैस करने की आईआईटी रूड़की की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। संक्षेप में, ये प्रयास सामूहिक रूप से राष्ट्रीय गौरव और प्रगति के दृढ़ स्तंभ के रूप में खड़े होकर ज्ञान, एकता और समग्र विकास को बढ़ावा देने के आईआईटी रूड़की के लोकाचार का दृष्टांत प्रस्तुत करते हैं।

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments