Thursday, May 23, 2024
Homeउत्तराखण्डचमोली : वीर शहीदों के सम्मान में 09 से 30 अगस्त तक...

चमोली : वीर शहीदों के सम्मान में 09 से 30 अगस्त तक चलाया जाएगा मेरी माटी-मेरा देश अभियान, हर ग्राम पंचायत और विकासखंड से कर्तव्य पथ नई दिल्ली तक निकाली जाएगी माटी यात्रा

चमोली : आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आगामी 09 से 30 अगस्त तक वीर शहीदों के सम्मान में मेरी माटी-मेरा देश अभियान शुरू होगा। इसके तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में अमृत सरोवर या जल निकाय किनारे स्मारक पट्टिका की स्थापना, पौधरोपण, वीर शहीदों का वंदन, मिट्टी के साथ पंचप्रण शपथ के साथ विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 

जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने बुधवार को मेरी माटी-मेरा देश कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए समस्त विभागीय अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने निर्देशित किया कि ग्राम पंचायत, विकास खंड एवं शहरी निकायों में मेरी माटी-मेरा देश के तहत समस्त कार्यक्रमों का सफल आयोजन कराना सुनिश्चित करें। स्वयंसेवी संगठनों, युवाओं, स्वयं सहायता समूहों, स्कूली बच्चों सहित अधिक से अधिक लोगों को इस अभियान से जोड़कर एक जन आंदोलन के रूप में इसे सफल बनाए। आगामी 13 से 15 अगस्त तक हर घर में तिरंगा लगाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जाए।

मुख्य विकास अधिकारी डॉ ललित नारायण मिश्र ने बताया कि मेरी माटी-मेरा देश वृहद अभियान के अंतर्गत प्रत्येक पंचायत, विकासखंड से लेकर दिल्ली कर्तव्य पथ तक माटी यात्रा निकाली जाएगी। हर ग्राम पंचायत एवं नगर पंचायत स्तर पर यह कार्यक्रम नौ से 15 अगस्त तक की अवधि में आयोजित किए जाएंगे। बडी निकायों में 16 से 20 अगस्त तक और नई दिल्ली के कर्तव्य पथ पर आगामी 27 से 30 अगस्त तक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिसमें प्रत्येक राज्य से लाई गई मिट्टी से वीर शहीदों की स्मृति में अमृत वाटिका का निर्माण किया जाएगा।

मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि हर ग्राम पंचायत में अमृत सरोवर, किसी अन्य जल निकाय के किनारे, पंचायत कार्यालय, स्कूल, खेल मैदान या अन्य महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थल पर स्थानीय संसाधनों से स्मारक पट्टिका की स्थापना की जाएगी। इस पट्टिका पर आजादी का अमृत महोत्सव का लोगों, प्रधानमंत्री का विजन-2047 का उद्वरण, स्थानीय वीरों के नाम, ग्राम पंचायत का नाम एवं तिथि लिखी जाएगी। जिन ग्राम पंचायतों में स्थानीय वीर उपलब्ध न हों, ऐसी पंचायतों में सामान्य समर्पण को स्मारक पट्टिका पर अंकित किया जाएगा। इसके साथ ही ग्राम पंचायत में मिट्टी या मिट्टी का दीया लेकर पंचप्रण शपथ ली जाएगी। वसुधा वंदना के तहत ग्राम पंचायतों में अमृत वाटिका बनाते हुए पौधों का रोपण किया जाएगा। स्वतंत्रता सेनानी एवं शहीदों के परिवारों को सम्मानित किया जाएगा। हर कार्यक्रम में झंडारोहण एवं राष्ट्रगान किया जाएगा। शपथ ग्रहण की सैल्फी इस अभियान की बेवसाइट उमतपउंजपउमतंकमेीण्हवअण्पद पर अपलोड की जाएगी।

बैठक में अपर परियोजना निदेशक केके पंत, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल(से.नि) बी.बनर्जी, सीईओ कुलदीप गैरोला, डीपीआरओ आरएस गुंजियाल, अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों सहित वर्चुअल माध्यम से सभी उप जिलाधिकारी, खंड विकास अधिकारी एवं पंचायत राज अधिकारी मौजूद थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments