Wednesday, April 24, 2024
Homeउत्तराखण्डश्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय में एक्सपर्ट ने दिए साइबर फ्रॉड से...

श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय में एक्सपर्ट ने दिए साइबर फ्रॉड से बचने के टिप्स, साइबर अपराध से जुड़े नए-नए तरीक़ों के बारे में दी जानकारी

 

देहरादून। श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय के पटेल नगर कैंपस स्थित एसबीएस ऑडिटोरियम में शुक्रवार को विश्वविद्यालय की आईक्यूए सेल द्वारा साइबर फ्रॉड अवेयरनेस प्रोग्राम का आयोजन किया गया। इस दौरान भारतीय स्टेट बैंक के अधिकारियों ने छात्रों को साइबर फ्रॉड से बचने के टिप्स दिये। डायरेक्टर आईक्यूए सेल एवं डीन एकैडमिक्स द्वारा अतिथियों का स्वागत किया गया। विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री महंत देवेंद्र दास जी महाराज ने सफल आयोजन हेतु विश्वविद्यालय शुभकामनाएं दी। विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर ( डॉक्टर) यशवीर दिवान ने कहा कि साइबर फ्रॉड को लेकर जागरूकता बेहद ज़रूरी है। कुल सचिव डॉ. अजय कुमार खण्डूड़ी ने आईक्यूए सेल को इस आयोजन के लिए शुभकामनाएं दी।

कार्यक्रम में बतौर एक्सपर्ट भारतीय स्टेट बैंक, सहारनपुर रोड़ की मुख्य शाखा प्रबंधक अर्चना असवाल ने साइबर फ्रॉड के नए- नए तरीक़ों से सचेत रहने के टिप्स दिये। उन्होंने बताया कि वर्तमान में यूपीआई स्कैन, स्क्रीन शेयरिंग, टेली वॉइस कॉलिंग जैसे अनेक तरीक़ों से साइबर फ़्रॉड हो रहा है। उन्होंने छात्रों को जानकारी देते हुए बताया कि किसी बैंक द्वारा ओटीपी के लिए कभी कॉल नहीं किया जाता है। सामान्यरूप से लोग जालसाज़ों के झाँसे में आकर अपनी निजी जानकारी शेयर करते हैं जिसकी वजह से उन्हें इसका शिकार होना पड़ता है। भारतीय स्टेट बैंक के उप प्रबंधक स्पर्श गुप्ता ने छात्रों को साइबर अपराधियों द्वारा नई तकनीक के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर विश्वविद्यालय की आईक्यूए सेल की डायरेक्टर डॉ. सुमन विज ने एक्सपर्ट्स का आभार जताया। इस अवसर पर डीन ऐकडेमिक डॉ. कुमुद सकलानी, समेत विभिन्न संकायों के डीन, विभागाध्यक्ष एवं बड़ी संख्या में छात्र- छात्राएं मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments