Wednesday, June 12, 2024
Homeउत्तराखण्डबदरीनाथ हाईवे चौथे दिन हुआ सुचारू, 48 लिंक मोटर मार्ग अभी भी...

बदरीनाथ हाईवे चौथे दिन हुआ सुचारू, 48 लिंक मोटर मार्ग अभी भी बाधित

 

गोपेश्वर (चमोली)। बदरीनाथ हाईवे गुरूवार को चौथे दिन सुचारू हो गया है। पीपलकोटी से आगे भनेरपानी में वाॅश आउट हाईवे को सभी प्रकार के वाहनों के लिए सुचारू कर दिया गया है। हालांकि गांव तक पहुंचने वाले 48 लिंक मोटर मार्ग अभी भी अवरूद्ध चल रहे है, वहीं आपदा प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को राहत सामग्री भी बांटी जा रही है। पीपलकोटी में आपदा ग्रस्त परिवारों के भोजन के लिए प्रशासन की ओर से निःशुल्क कैंटिन की व्यवस्था भी की गई है।

जिला आपदा परिचालन केंद्र और जिला सूचना कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार बदरीनाथ हाईवे जो कि पिछले चार दिनों से पीपलकोटी से आगे भनेरपानी में सौ मीटर के लगभग वाॅश आउट होने से बाधित हो गया था उसे गुरूवार सुचारू कर दिया गया है। साथ ग्रामीण क्षेत्रों की 48 लिंक मोटर मार्ग को खोलने के लिए भी संबंधित विभागों की ओर से कार्य किया जा रहा है। आपदा प्रभावित क्षेत्र कौंज पौथनी के खंडरा, काणा, बैनीधार, मवल्ठा के प्रभावितों को राहत सामग्री भी भेजी गई है जिसका वितरण किया जा रहा है। आपदा प्रभावित गांव किरूली, कौंजपोथनी, गरूड़ गंगा, पाखी, बिरही, थराली पैनगढ़ एवं पीपलकोटी बंड क्षेत्र के विभिन्न गांवों में राशन किट वितरण किया जा रहा है। चिकित्सकों की टीम प्रभावित गांवों में जाकर निःशुल्क स्वास्थ्य जांच कर रही है। गुरूवार को चिकित्सा टीमों ने दूरस्थ गांव किरूली, कौंजपोथनी और बिरही के आसपास प्रभावित गांवों का भ्रमण ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया। थराली पैनगढ मार्ग पर प्राणमति में पैदल चलने के लिए लकड़ी का अस्थाई पुल बनाया गया है।

एसडीएम और तहसीलदार की देखरेख में डिस्ट्रिक्ट डिजास्टर रिलीफ फोर्स के जवान गाड-गदेरों पर वैकल्पिक मार्ग, अस्थायी पुलिया बनाने में जुटे है। तहसील प्रशासन के माध्यम से प्रभावित लोगों को अहैतुक सहायता धनराशि के चेक भी वितरित किए जा रहे है। जिलाधिकारी के निर्देशों पर पीपलकोटी बंड क्षेत्र में मजदूर लगाकर प्रभावित लोगों के घरों से मलबा साफ करवाया जा रहा है। सड़क व संपर्क मार्गो से भी मलवा साफ करने के लिए मजदूर लगाए गए है। विद्युत व पेयजल सप्लाई को सुचारू करने का काम जारी है। जल संस्थान द्वारा टैंकरों के माध्यम से प्रभावित क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति की जा रही है। राहत शिविरों में ठहराए गए प्रभावित लोगों की भोजन व्यवस्था हेतु निःशुल्क कैंटीन सुविधा संचालित की गई है। राहत शिविरों में छोटे बच्चों को दूध एवं पोषाहार भी वितरण किया जा रहा है।

बदरीनाथ के विधायक ने किया आपदा प्रभावित क्षेत्र कौंजपौथनी का भ्रमण

बदरीनाथ के विधायक राजेंद्र भंडारी ने गुरूवार को आपदा प्रभावित क्षेत्र कौंज पौथनी का भ्रमण किया तथा आपदा प्रभावित परिवारों से मिले। उन्होंने आपदा प्रभावितों को हर संभव सहयोग देने का भरोसा दिया साथ ही प्रशासन को भी निर्देश दिए की प्रभावितों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जाए और तत्काल राहत सामग्री का वितरण किया जाए। उन्होंने कहा कि आपदा की इस घड़ी में सभी लोगों को प्रभावितों के हितों के लिए आगे आना चाहिए। विधायक ने मौके से ही अधिकारियों से फोन पर वार्ता कर क्षेत्र में बिजली, पानी की व्यवस्था सुचारू किये जाने तथा सड़क मार्ग सुचारू होने तक वैकल्पिक व्यवस्था किये जाने के निर्देश भी दिए। भ्रमण के दौरान जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष आनंद सिंह पंवार, हरेन्द्र राणा, क्षेत्र पंचायत सदस्य राजेंन्द्र नेगी, पुष्कर झिंक्वाण, विक्रम रावत, बलवन्त सिंह, जगदीश, जसपाल लाल, सुशीला देवी, विनोद भण्डारी, प्रधान दिलवर भण्डारी आदि मौजूद थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments