Monday, May 20, 2024
Homeउत्तराखण्डस्वच्छता ही सेवा पखवाडे पर निकाली विशाल स्वच्छता जागरूकता रैली, वृहद स्तर...

स्वच्छता ही सेवा पखवाडे पर निकाली विशाल स्वच्छता जागरूकता रैली, वृहद स्तर पर सफाई अभियान चलाकर ‘कचरा मुक्त भारत’ बनाने की ली शपथ

चमोली : ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़े के तहत रविवार को चमोली जनपद मुख्यालय में विशाल स्वच्छता रैली और नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से आम जनता को कूडा प्रबंधन के प्रति जागरूक किया गया। मुख्य विकास अधिकारी डॉ. ललित नारायण मिश्र ने क्लेक्ट्रेट परिसर से स्वच्छता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान सबके सहयोग और श्रमदान से सार्वजनिक स्थानों पर कूडे की सफाई के साथ ही स्वच्छता की शपथ ली गई। स्वच्छता रैली में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सिविल जज सिमरनजीत कौर, परियोजना निदेशक आनंद सिंह सहित तमाम जिला स्तरीय अधिकारी, कर्मचारी, गोपेश्वर नगर पालिका के पर्यावरण मित्र, विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थी शामिल थे।

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े में इस बार ‘कचरा मुक्त भारत’ की संकल्पना को लेकर विविध जन जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे है। पखवाड़े के दौरान 02 अक्टूबर तक समस्त ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों, पर्यटक एवं धार्मिक स्थलों में जन सहभागिता से वृहत स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा और आम जनता को सूखे और गीले कूडे को घर से अलग करने, प्लास्टिक का उपयोग बंद करने, कचरा प्रबंधन और स्वच्छ पर्यावरण के प्रति जागरूक करने का काम किया जाएगा।

परियोजना निदेशक आनंद सिंह ने बताया कि स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े में 18 सितंबर को राज्य स्तर पर स्वच्छता ही सेवा का औपचारिक शुभारंभ, उत्कृष्ट ग्राम पंचायतों को सम्मान और स्वच्छता गीत का विमोचन किया जाएगा। पर्यावरण मित्रों के लिए 27 सितंबर को शिविर लगाकर स्वास्थ्य जांच सहित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जाएगा। श्रमदान और सबके सहयोग से पर्यटक स्थलों, ट्रैक मार्गो एवं सार्वजनिक स्थानों पर वृहद स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। समस्त विकासखंड एवं ग्राम पंचायत स्तर में 01 अक्टूबर को स्वच्छता रैली एवं विद्यालयों में विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। गांधी जयंती पर अधिकाधिक ग्राम पंचायतों में ग्राम सभा की बैठक में स्वच्छता की शपथ ली जाएगी। 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments