पीजी कॉलेज टिहरी में समाजशास्त्र में प्रवेश लेने की अभिनव पहल

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, नई टिहरी के समाजशास्त्र विभाग द्वारा एम ए समाजशास्त्र में प्रवेश लेने हेतु छात्र छात्राओं के लिए अभिनव पहल की है।

विभाग प्रभारी समाजशास्त्र डॉ तनु मित्तल ने बताया कि एम ए समाजशास्त्र में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं को प्रारंभ से ही शिक्षण कार्य के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी। साथ ही छात्राओं को समाजशास्त्र विषय से यूजीसी नेट और सेट की परीक्षा हेतु भी मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा। छात्र छात्राओं को शोध की तकनीकियों से भी अवगत कराया जाएगा, जिससे भविष्य में पी0एच0डी0 के लिए उन्हें उचित मार्गदर्शन पूर्व में ही प्राप्त हो जाए।

असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ0 मणिकांत शाह ने बताया कि प्रत्येक छात्र छात्राओं में संप्रेषण कौशल और भाषा कौशल के विकास हेतु भी विभाग प्रतिबद्ध है।

असिस्टेंट प्रोफेसर सोबन सिंह ने बताया की छात्र हित को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक छात्र को सीखने की प्रभावशाली तकनीकियों से अवगत कराने का प्रयास किया जाएगा।

 

डॉ तनु मित्तल ने बताया कि एम ए चतुर्थ सेमेस्टर में क्षेत्रीय अध्ययन कार्य है जिसकी मदद से छात्र छात्राएं अपने पी0एच0डी0 के विषय को पूर्व में ही तैयार कर सकते हैं। आपने बताया कि अब छात्र छात्राओं को दिल्ली और देहरादून में जाकर भटकने की आवश्यकता नहीं है, उन्हें नई टिहरी के महाविद्यालय में ही एक स्थान पर सब कुछ सीखने को मिलेगा। आपने नई टिहरी और उसके आसपास के क्षेत्र के अभिभावकों से अपील की है कि समाजशास्त्र विभाग पर विश्वास करते हुए इस वर्ष अपने पाल्यो का प्रवेश समाजशास्त्र विभाग में कारए।

विभाग द्वारा प्रवेश की अपील हेतु एक वीडियो जारी किया गया जिसको यूट्यूब के लिंक के माध्यम से देखा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *