कोटद्वार में खनन का अवैध स्टॉक हुआ सीज।राजनीतिक दबाव और निजी लाभ के चलते नहीं होती कार्यवाही, विपक्षी पार्टी कांग्रेस के घर भी कांच के

कोटद्वार में राजनीतिक दबाव और कुछ अधिकारियों के निजी लाभ के कारण अवैध खनन और भंडारण लगातार जारी है जिनकी रूटीन चेकिंग नही की जाती है। जिस कारण बड़े नेताओं के इशारों पर कुछ माफिया धडल्ले से अवैध खनन और भंडारण कर रहे है। यही नहीं इस मामले में विपक्षी पार्टी कांग्रेस भी चुप है क्योंकि जिनके खुद के घर कांच के हो वो दूसरों पर पत्थर कैसे मार सकते हैं यानी कांग्रेस पार्टी के कुछ लोगों नाम भी कई बार अवैध खनन और भंडारण के कारोबार में आ चुका है। दो दिन पहले इसी अवैध खनन और भंडारण की रिपोर्टिंग करने गए पत्रकार दलीप कश्यप के साथ खनन कारोबार से जुड़े एक व्यक्ति ने जानलेवा हमला कर दिया। जिसके बाद पुलिस ने मुकदमा तो दर्ज किया पर गिरफ्तारी अब तक नहीं हो पाई है।

कोटद्वार उपजिलाधिकारी के निर्देश पर राजस्व विभाग, वन विभाग और खनिज विभाग की संयुक्त टीम ने कल हल्दूखाता में अवैध खनन और अवैध भंडारण के खिलाफ कार्रवाई की।

टीम ने एक उपखनिज भंडारण स्थल पर मिले अवैध स्टॉक को सीज कर दिया। साथ ही संबंधित रिटेल स्टॉकिस्ट के भंडारण की अनुमति को निरस्त करने की संस्तुति जिला प्रशासन से की है।

रविवार को उपजिलाधिकारी सोहन सिंह सैनी के निर्देश पर तहसीलदार साक्षी उपाध्याय के नेतृत्व में राजस्व, वन और खनिज विभाग टीम मालन नदी क्षेत्र में निरीक्षण के लिए पहुंची। टीम ने हल्दूखाता में सौरभ चौहान के उपखनिज भंडारण स्थल की पैमाइश भी की। इस दौरान भंडारण स्थल में 80 घनमीटर (144 टन) उपखनिज का स्टॉक मिला। टीम ने स्टॉक को अवैध उपखनिज की श्रेणी में मानते हुए तत्काल प्रभाव से सीज कर दिया। खनिज विभाग की ओर से रिटेल स्टॉकिस्ट सौरभ चौहान पर 20,160 रुपये का अर्थदंड लगाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *