आईआईटी रूड़की ने सतत ऊर्जा पर उद्योग-अकादमिक कॉन्क्लेव का किया आयोजन

 
रुड़की : सेंटर फॉर सस्टेनेबल एनर्जी (सीएफएसई), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की (आईआईटी रूड़की) ने 4 अगस्त, 2023 को सस्टेनेबल एनर्जी: वे फॉरवर्ड पर एक उद्योग-अकादमिक कॉन्क्लेव आयोजित किया। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की में सतत ऊर्जा केंद्र निम्न और शून्य-कार्बन समाधानों के विकास को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित है जो पर्यावरणीय प्रभावों को कम करते हुए और जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौतियों को कम करते हुए भारत की ऊर्जा आवश्यकताओं को प्रभावी ढंग से संबोधित करते हैं। प्रोफेसर राजीव आहूजा, निदेशक, आईआईटी रोपड़ मुख्य अतिथि थे एवं प्रोफेसर के.के.पंत, निदेशक, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की ने इस अवसर की शोभा बढ़ाई। सीएफएसई के प्रमुख प्रोफेसर सौमित्र शतपथी ने सभी प्रतिनिधियों का स्वागत किया और सम्मेलन के उद्देश्यों का उल्लेख किया। कॉन्क्लेव का उद्देश्य टिकाऊ ऊर्जा में नवाचार, अनुसंधान एवं शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों, ऊर्जा दक्षता, स्वच्छ प्रौद्योगिकियों और टिकाऊ ऊर्जा प्रणालियों का पता लगाना है।
इस कार्यक्रम में पद्मश्री प्रोफेसर अनिल के गुप्ता, संस्थापक, हनीबी नेटवर्क, एलपी जोशी, टीएचडीसी, डॉ डॉ जे पी सिंह, एनआईएसई, प्रोफेसर रघुनाथ कुपुस्वामी, आईआईटी मद्रास, डॉ प्रबीर बसु, रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर, डॉ अनिल गुप्ता, एनआईडीएम, योगेश बोर्नारकर, सीमेंस एनर्जी, डॉ ओ डी नायडू एवं डॉ सुब्रत साहू, हिताची एनर्जी, हिमांशु अवस्थी, यूजेवीएनएल सहित कई गणमान्य व्यक्तियों ने टिकाऊ ऊर्जा के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की।
सतत ऊर्जा पर उद्योग-अकादमिक कॉन्क्लेव को संबोधित करते हुए, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की के निदेशक प्रोफेसर केके पंत ने कहा, “यह संस्थान का दृष्टिकोण है कि कम कार्बन एवं नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत निर्बाध रूप से एकीकृत होंगे, जिससे समाज भविष्य की पीढ़ियों के लिए ग्रह की सुरक्षा करते हुए विकसित हो सकेंगे।” इस सम्मेलन के बारे में हमारा उद्देश्य टिकाऊ ऊर्जा प्रणालियों के विकास को उत्प्रेरित करना है जो उद्योग, ज्ञान प्रसार और साक्ष्य-आधारित नीति वकालत के साथ रणनीतिक साझेदारी के माध्यम से समृद्धि, पर्यावरणीय प्रबंधन एवं जलवायु लचीलापन प्रदान करते हैं।
प्रोफेसर राजीव आहूजा, निदेशक, आईआईटी रोपड़, जो इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे, ने कहा, “उत्कृष्टता की संस्कृति का निर्माण किया जाना चाहिए, जो ज्ञान के निर्माण और सामाजिक रूप से जिम्मेदार उद्योग-अकादमिक सहयोग के विकास तथा उद्यमशील नेताओं को तैयार करने में सक्षम बनाता है, जो राष्ट्रीय प्रगति और मानव कल्याण में योगदान देंगे। इसका उद्देश्य पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना मल्टी-स्केलिंग दृष्टिकोण पर विशेष जोर देने के साथ कार्यप्रणाली में तालमेल के अवसरों को उजागर करना है।”
सेंटर फॉर सस्टेनेबल एनर्जी के प्रमुख प्रोफेसर सौमित्र शतपथी ने कहा, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की में सतत ऊर्जा केंद्र निम्न और शून्य-कार्बन समाधानों के विकास को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित है जो पर्यावरणीय प्रभावों को कम करते हुए और जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौतियों को कम करते हुए भारत की ऊर्जा आवश्यकताओं को प्रभावी ढंग से संबोधित करते हैं। हमारे मिशन में सतत ऊर्जा में नवाचार, अनुसंधान एवं शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से व्यापक पहल शामिल हैं। हमारे विशेषज्ञों की टीम, जिसमें प्रसिद्ध शोधकर्ता, विद्वान एवं उद्योग पेशेवर शामिल हैं, उन परियोजनाओं पर सहयोग करते हैं जो नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों, ऊर्जा दक्षता, स्वच्छ प्रौद्योगिकियों और टिकाऊ ऊर्जा प्रणालियों का पता लगाते हैं।