कोटद्वार में मिला एक और डेंगू का मरीज, अस्पताल में भर्ती

कोटद्वार नगर के काशीरामपुर मल्ला में डेंगू का एक मरीज मिला है। कोटद्वार का ये पांचवां केस है। प्रशासन की ओर से डेंगू से बचाव के लिए जनजागरूकता पर भी जोर दिया जा रहा है, लेकिन डेंगू से बचाव को लेकर आम जनता अब भी जागरूक नहीं है। डेंगू की पुष्टि होने के बाद 41 वर्षीय डेंगू पीड़ित पुरुष को भर्ती कर इलाज शुरू किया गया। कोटद्वार में कई जगह बरसात के बाद पानी का जमाव होता है जहा डेंगू के मच्छर पनपने की उम्मीद ज्यादा होती हैं। ऐसे में सावधानी बरतते हुए साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

डेंगू बुखार से बचाव के उपाय

डेंगू से खुद को सुरक्षित रखने का प्राथमिक तरीका मच्छर के काटने से दूरी बनाए रखना और टीकाकरण है। डेंगू से बचाव के कुछ उपाय निम्नलिखित हैं:

 

1. मच्छरों के रिप्रोडक्शन को कम करें

डेंगू फैलाने वाले मच्छर रुके हुए पानी में पनपते हैं। इससे बचने के लिए टायर, प्लास्टिक कवर, फूल के बर्तन, पालतू जानवरों के पानी के कटोरे आदि जैसी चीज़ों को ढकें। इन मच्छरों के प्रजनन के लिए उपलब्ध आवास को कम करने (स्थिर पानी को खाली करने से) से डेंगू बुखार की रोकथाम में सहायता मिल सकती है।

 

2. मच्छर निरोधक से बचाव करें

विशेष रूप से घनी आबादी और भीड़ वाले स्थानों में मच्छर निरोधकों का उपयोग करने से मच्छरों को आपसे दूर रखने में मदद मिल सकती है। कुछ क्षेत्रों की यात्रा करते समय, और यहां तक कि जब आप घर पर हों, तो भी अपनी त्वचा पर मच्छर प्रतिरोधी क्रीम लगाएं।

 

आप डेंगू बुखार की रोकथाम और काटने से सुरक्षा के लिए विश्वसनीय त्वचा देखभाल ब्रांडों से बच्चों या नवजात शिशुओं के लिए मच्छर पैच, मच्छर बैंड और मच्छर वाइप्स खरीद सकते हैं।

 

3. साफ़ और सुरक्षित कपड़े पहनें

मच्छरों के काटने से बचने के लिए लंबी बाजू के कपड़े और मोटे पैंट, मोज़े और सुरक्षित जूते पहनें।

 

4. मच्छरदानी का प्रयोग करें

डेंगू बुखार की रोकथाम के आपके प्रयास में, मच्छरदानी के नीचे सोने से आपको मच्छरों के काटने से सुरक्षा मिल सकती है।

 

5. कहीं भी पानी जमा न होने दें

रुके हुए पानी में मच्छर पनपते हैं। फूलों के बर्तनों को खाली करें, अपने पालतू जानवर के पानी के कटोरे को साफ करें और बदलें, अपने घर के अंदर किसी भी पानी के पौधे को रखने से बचें, सुनिश्चित करें कि पानी की पाइप लाइन अच्छी तरह से काम कर रहे हैं और किसी भी पानी वाले बर्तन या ड्रम को ढक कर रखें।

 

विशेषज्ञ की सलाह

अधिकांश व्यक्तियों में डेंगू बुखार के लक्षण दिखाई नहीं देते हैं क्यों कि ये लक्षण बहुत सामान्य होते हैं। बुखार, दर्द और दाने इसके आम लक्षणों में से हैं। डेंगू बुखार कुछ परिस्थितियों में जानलेवा हो सकता है।

 

डेंगू बुखार के लिए तुरंत मेडिकल ट्रीटमेंट की आवश्यकता होती है। इसके मरीजों को अक्सर पपीते की पत्तियों का जूस चीनी के साथ मिलाकर दिया जाता है जिससे प्लेटलेट की गिनती बढ़ती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *