भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की ने संयुक्त रूप से जी20 इम्पैक्ट समिट : अनलीशिंग द पोटेंशियल्स आयोजित करने के लिए थिंक इंडिया के साथ किया सहयोग

 
रुड़की : अत्यंत प्रसन्नता एवं उत्साह के साथ, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की (आईआईटी रूड़की) ‘थिंक इंडिया’ के सहयोग से प्रतिष्ठित ‘जी20 इम्पैक्ट समिट: अनलीशिंग द पोटेंशियल्स’ की मेजबानी कर रहा है। भारतीय राष्ट्रवाद और राष्ट्रीय पुनर्निर्माण को बढ़ावा देने के लिए समर्पित संगठन थिंक इंडिया ने साझा राष्ट्रवादी दृष्टिकोण के साथ छात्रों को एकजुट करने के महत्व को पहचाना। यह महत्वपूर्ण कार्यक्रम 2 और 3 अगस्त, 2023 को प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की में होगा। ‘जी20 प्रभाव शिखर सम्मेलन: अनलीशिंग द पोटेंशियल्स’ एक महत्वपूर्ण अवसर पर आया है क्योंकि भारत जी20 की अध्यक्षता ग्रहण कर रहा है। यह अनूठा अवसर हमारे देश को वैश्विक समुदाय के साथ अपनी सफलता की कहानियां साझा करने और नए निवेश स्थलों की खोज करने वाले अंतरराष्ट्रीय व्यवसायों को आकर्षित करने की अनुमति देता है।
जी20 प्रभाव शिखर सम्मेलन का प्राथमिक उद्देश्य सार्थक चर्चाओं को बढ़ावा देना, सहयोग को बढ़ावा देना और विभिन्न क्षेत्रों के छात्रों, शोधकर्ताओं एवं नवप्रवर्तकों के बीच ज्ञान-साझाकरण की सुविधा प्रदान करके हमारे समाज में प्रभावशाली बदलाव की क्षमता को उजागर करना है। आईआईएससी, आईआईटी, एनआईटी, आईआईएम एवं कई नेशनल लॉ स्कूलों जैसे संस्थानों के कुछ प्रतिभाशाली विचारों को एक साथ लाकर, इस कार्यक्रम का उद्देश्य ‘राष्ट्र प्रथम’ दृष्टिकोण को बढ़ावा देना है।
मुख्यमंत्री उत्तराखंड पुष्कर सिंह धामी की उपस्थिती ने इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ायी। दो दिवसीय कार्यक्रम में जाने-माने वक्ताओं का समूह जुड़ा, जिनमें, हर्ष वर्धन श्रृंगला, जी20 मुख्य समन्वयक; डॉ. संजीव कुमार जोशी, डिप्टी सीईओ, ब्रह्मोस एयरोस्पेस; आकाश झा, सचिव, प्रोग्राम एवं लोजिस्टिक्स Y20; आदित्य अग्रवाल, (मुख्य परिचालन अधिकारी), भौतिकी – वल्लाह; सौरभ बहुगुणा, कैबिनेट मंत्री, उत्तराखंड सरकार, गौरव गुलेरिया, (चीफ ऑफ स्टाफ), भौतिकी – वल्लाह; डॉ. आर. मीनाक्षी सुंदरम, सचिव नियोजन उत्तराखंड सरकार; अमासिखा डे, एसोसिएट निदेशक-जलवायु लचीलापन एवं सिटीस, पीडब्ल्यूसी इंडिया; डॉ. श्रीराम सुंदर चौलिया, प्रोफेसर एवं कुलशासक (जेएसआईए); डॉ. रामानंद पांडे, सीपीआरजी निदेशक; संदीप शुक्ला, अंतर्राष्ट्रीय कवि; किरण डीएम, सी20 एसओयूएस शेरपा; श्री देवेन्द्र पई, पाठ्यक्रम निदेशक, आईआईडीएल, डॉ. अनिल कुमार गौरीशेट्टी, प्रोफेसर, आईआईटी रूड़की, अध्यक्ष आईकेएस; कैप्टन याशिका हटवाल त्यागी, मेंटर लाइफ एवं करियर काउंसलर; मनीष आनंद, इनोवेशन हब, आईआईटी रूड़की एवं  मधुलिका पांडे, गायिका, शामिल हैं।
शिखर सम्मेलन के दौरान, उपस्थित लोगों ने महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की, जिसमें विशेष रूप से भारत सरकार की जी20 अध्यक्षता के दौरान सामाजिक-आर्थिक सतत विकास पर जी20 शिखर सम्मेलन के प्रभाव पर प्रकाश डाला गया। विभिन्न सत्रों एवं संवादात्मक मंचों के माध्यम से, प्रतिभागियों को राष्ट्रीय और वैश्विक दोनों स्तरों पर दीर्घकालिक, सतत विकास और विकास प्राप्त करने के लिए रणनीतियों का पता लगाने और चर्चा करने का अवसर दिया गया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की के निदेशक प्रोफेसर के.के. पंत ने कहा, “आईआईटी रूड़की में जी20 इम्पैक्ट शिखर सम्मेलन बौद्धिक आदान-प्रदान एवं रचनात्मक विचार के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में कार्य करता है, जहां अभिनव समाधान तथा अभूतपूर्व विचारों को पोषित किया जा सकता है और सबसे आगे लाया जा सकता है। प्रभावशाली परिवर्तनों की संभावना पर ध्यान केंद्रित करके, यह आयोजन भावी नेताओं की एक पीढ़ी को प्रेरित करना चाहता है जो समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाएंगे।”
उपस्थित सभी सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि, “राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में आईआईटी रूड़की भारत में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के विकास के लिए सफलता के प्रकाश स्तंभ के रूप में खड़ा है व भारत के विकास में पूर्व छात्रों का योगदान चारों ओर दिखाई पड़ता है। जी20 प्रभाव शिखर सम्मेलन देश के विकास एवं वैश्विक क्षेत्र में इसकी भूमिका पर भारत की जी20 अध्यक्षता के प्रभाव पर प्रकाश डालता है। भारत को जी20 की अध्यक्षता ऐसे समय में मिली है जब दुनिया अभी-अभी कोविड के संकट से बाहर आई है, और जी20 के शीर्ष पर भारत ने विकासशील देशों के हितों की वकालत की है। उन्होंने कहा कि, जी20 राष्ट्र विश्व सकल घरेलू उत्पाद में लगभग 85 प्रतिशत योगदान करते हैं और भारत का इस वर्ष अमृत काल के साथ आगे आना शिखर सम्मेलन की थीम – एक पृथ्वी, एक परिवार एवं एक सिद्धांत जो कि वसुदैव कुटुंबकम के प्राचीन भारतीय दर्शन पर आधारित है” का एक आदर्श उदाहरण है।