कोटद्वार में होने जा रहा विश्व का पहला मुस्लिम योग शिविर। पढ़िए पूरी खबर

0
1145

देहरादून- पौड़ी जनपद के कोटद्वार नगर में विश्व का प्रथम मुस्लिम योग शिविर का आयोजन 20 नवंबर से होने जा रहा है। कोटद्वार के कण्व आश्रम में होने वाले इस पांच दिवसीय योग शिविर का उद्घाटन मुख्यमंत्री द्वारा किया जाएगा।
कण्व आश्रम गुरुकुल के कुलपति डॉ विश्व जयंत योगीराज ने रविवार को प्रेस वार्ता में बताया कि योग शिविर में विभिन्न देशों से लगभग 500 मुस्लिम पुरुष एवं महिलाओं के भाग लेने की उम्मीद है जो नमाज पढ़ने के साथ-साथ पतंजलि योगपीठ द्वारा बताए योगासन भी करेंगे।

विश्व के प्रत्येक देश में योग पहुंचाने और लोकप्रिय बनाने का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देते हुए डॉ योगीराज ने कहा कि उनके प्रयासों से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस भी आरंभ हो चुका है।उत्तर प्रदेश के देवबंद स्थित जामिया तिब्बिया युनानी मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर डॉ देवबंद डॉ मोहम्मद यूनुस कासमी ने कहा कि योग का संबंध किसी धर्म विशेष से नहीं है और वह हमारे शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक शांति के लिए अत्यंत आवश्यक हैं। उन्होंने कहा कि हम कोटद्वार शिविर में योगासन एवं नमाज दोनों ही करेंगे।

प्रेस वार्ता में ये भी बताया गया कि योग शिविर के उद्घाटन में पतंजलि योगपीठ के आचार्य बालकृष्ण, परमार्थ निकेतन के स्वामी चिदानंद, काली धाम के ब्रह्मचारी कैलाशानंद आदि उपस्थित रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here