अब होटल खोलने की तैयारी में सरकार। पर्यटन मंत्रालय ने दिए सुझाव

0
1601

दिल्ली। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लागू पाबंदियों में अब धीरे-धीरे छूट दी जा रही है। कई उद्योग-धंधों के साथ ही कार्यालय और दुकानें खुलने लगी हैं। और अब आने वाले दिनों में होटल भी खुलेंगे। इसको लेकर पर्यटन मंत्रालय ने कुछ सुझाव दिए हैं। यदि इन्हें मान लिया जाता है तो होटल में कमरा लेने के लिए आपके मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप होना जरूरी होगा। इसके साथ ही होटल में ठहरे लोगों और कर्मचारियों के तापमान की रोजाना जांच भी करानी होगी।

पर्यटन मंत्रालय ने होटलों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का मसौदा तैयार किया है। इसमें उक्त सिफारिशें की गई हैं। इसमें कहा गया है कि होटल के कर्मचारियों के पास सर्वे के लिए आरोग्य सेतु एप होना चाहिए। होटल में आने वाले ग्राहकों के पास भी यह एप होना चाहिए। हालांकि, पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों का कहना है कि यदि सरकार इसे अनिवार्य नहीं बनाती है तो होटल के मेहमानों के लिए इसे जरूरी नहीं बनाया जाना चाहिए।

सुझावों के मुताबिक रोजाना मेहमान और स्टाफ की थर्मलमीटर से तापमान यानी बुखार की जांच होगी। होटल में आने वाले लोगों को शारीरिक दूरी का भी ख्याल रखना होगा यानी उन्हें एक दूसरे से दो मीटर की दूरी बनाकर रखनी होगी। इसके लिए फर्श पर खड़ा होने के लिए निशान बनाने होंगे।

होटल में ठहरने वालों को अपने यात्रा वृतांत और स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के साथ ही अन्य जानकारियां भी देनी होगी। उसे स्वघोषित फार्म भरकर देना होगा। जरूरत के हिसाब से सफाई कर्मचारियों को मास्क और पीपीई किट्स पहनना होगा। इसके अलावा और भी कई तरह की सिफारिशें की गई हैं, ताकि होटल खुलने के बाद भी कोरोना का प्रसार रोका जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here