भारी बारिश के कारण उत्तराखण्ड में 100 से भी ज्यादा मार्ग बंद

0
1606

देहरादून। उत्तराखण्ड में पिछले दो दिन से हो रही भारी बारिश के चलते बदरीनाथ, केदारनाथ और यमुनोत्री हाईवे समेत 110 सड़कों पर यातायात ठप हो गया है। लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता एचके उप्रेती ने बताया कि बारिश के कारण बदरीनाथ और केदारनाथ हाईवे लामबगड़ और सिरोबगड़ में बंद हैं। यमुनोत्री हाईवे बारिश के कारण 14वें दिन भी नहीं खोला जा सका है। उप्रेती ने बताया कि बंद सड़कों को खोलने के लिए लोनिवि ने 142 जेसीबी लगाई हैं।
ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी लगातार हो रही बारिश से तापमान में गिरावट आ जाने से बदरीनाथ क्षेत्र में नर नारायण, नीलकंठ, हेमकुंड साहिब, औली, गौरसों, रूपकुंड, बगुवावासा और केदारनाथ से लगे वासुकीताल, मेरु-सुमेरु पर्वत में बर्फ गिर रही है। बर्फबारी के कारण बदरीनाथ और केदारनाथ में तापमान काफी गिर गया है।
मसूरी में बारिश से लोगों की मुसीबतें

मसूरी। मसूरी में लगातार हो रही बारिश के कारण जन जीवन पूरी तरह प्रभावित रहा। वहीं बारिश से ठंड बढ़ गई है। बारिश के कारण अधिकांश पर्यटक भी होटल के कमरों में ही दुबके रहे। मालरोड पर भी कम ही पर्यटक नजर आये। बारिश के कारण शहर के पर्यटक स्थलों पर भी सन्नाटा पसरा रहा। कैंपटीफॉल के दुकानदार राजेश नौटियाल ने बताया कि सुबह से शाम तक बारिश से सन्नाटा पसरा रहा। हरमोहन सिंह ने बताया कि व्यवसायियों को नुकसान उठाना पड़ा। देहरादून में बारिश से मौसम ठंडा हो गया है। देहरादून समेत कई शहरों में लोगों को गर्मी से राहत मिली है। दून में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
शुक्रवार रात से देहरादून के साथ प्रदेश भर में बारिश का दौर जारी रहा। दून शहर में कुछ स्थानों पर जलभराव होने से लोगों को आवाजाही में परेशानी हुई। सड़कों पर गड्ढों में पानी जमा होने से हादसों की आशंका बनी रही। वहीं, बारिश से मौसम ठंडा होने से लोगों को राहत मिली है। देहरादून में शनिवार को अधिकतम तापमान 28.1 और न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं शुक्रवार से शनिवार शाम तक दून में 33.3 एमएम बारिश दर्ज की गई। मुक्तेश्वर में अधिकतम 15.5 व न्यूनतम 13.5, नई टिहरी में अधिकतम 19.6 व न्यूनतम 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आने वाले दिनों में ठंड में इजाफा हो सकता है।
अब अगले सात दिन हल्की बारिश मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार रविवार से अब छिटपुट बारिश ही पूरे राज्य में होगी। वहीं शनिवार को दिन भर दून में रिमझिम बारिश होती रही। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह बताते हैं कि अब अगले कुछ दिन तेज बारिश पूरे राज्य में कहीं नहीं है। कुछ स्थानों में हल्की बारिश ही होगी। बादल भी कुछ स्थानों में छाये रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here